RSS ने बीजेपी को चेताया, कहा इस एक वजह से बीजेपी हार गयी दिल्ली का चुनाव

1030

अभी हाल ही में देश की राजधानी नयी दिल्ली में चुनाव हुए है और चुनाव में आम आदमी पार्टी अच्छे खासे मतों के साथ में जीत भी गयी है इस बात से इनकार नही कर सकते है. भाजपा के लिए इस बार की मिली हार एक बहुत ही बड़ा सबक है और अगली बार चुनाव को और अधिक मजबूती से लड़ना होगा और इस मामले में अब संघ ने खुद भी नसीहत देनी शुरू कर दी है ताकि बीजेपी अब हार के कारणों को वाकई में पहचाने और उन पर काम करना प्रारम्भ करे.

जमीनी स्तर के संगठन पर काम नही, हर विधानसभा चुनाव में मोदी और शाह पर निर्भर हो गये है
राष्ट्रीय स्वयमसेवक संघ ने अपने मुखपत्र में लिखा है कि चुनाव प्रसार इतने चरम पर ले जाने के बाद भी बीजेपी हार गयी क्योंकि नरेंद्र मोदी और अमित शाह हमेशा विधानसभा चुनावों में मदद नही कर सकते है. दिल्ली में अब संगठन के पुनर्गठन करने के अलावा और कोई भी विकल्प नही है. संगठन में अब वो जमीनी स्तर पर जान नही है जिसकी जरूरत चुनाव जीतने के लिए होती है.

आरएसएस ने साफ़ सन्देश दिया है कि केंद्र में तो मोदी और शाह पूरा जोर लगाकर के जीत दिलवा सकते है लेकिन जब बात विधानसभा स्तर के चुनावों की आती है तो उसमे संगठनो को मजबूत करना होगा और सिर्फ मोदी शाह के चेहरे पर ही निर्भर नही रहना है बल्कि खुद जाकर के जमीनी स्तर पर काम करना है तभी बीजेपी को विधानसभा चुनावों में भी लोकसभा चुनावों की जैसी जीत मिल सकेगी. अगर ऐसा नही हुआ तो फिर तो और कोई विकल्प ही नही है.

संघ इस तरह से समय समय पर बीजेपी को चेतावनी देता रहता है और ये संगठन जो शुरू से ही राजनीतिक आंकलन में काफी दक्ष रहा है उनका आंकलन कभी गलत साबित होता ही नही है ये भी मानना तो पड़ेगा. इस कारण से कही न कही बीजेपी के निचले स्तर के नेताओं को खुद अपने दम पर भी काम करने के प्रयास करने होंगे अगर जीत लगातार हासिल करनी है.