कश्मीरी पंडितो से मिले अमित शाह, कर दिया उनसे ऐसा वादा जिससे कुछ लोग परेशान हो जायेंगे

653

अमित शाह ने पिछले कुछ वर्षो में देश में अभूतपूर्व बदलाव किये है और जब से गृह मंत्रालय की कमान उनके हाथ में आयी है तब से तो मानो काफी कुछ है जो बदल सा ही गया है. अब वो चाहे तीन तलाक हो, अनुच्छेद 370 का हटना हो, राम मंदिर का फैसला आना हो, ट्रस्ट की घोषणा करना हो या फिर नागरिकता संशोधन क़ानून लाना हो. हर जगह पर शाह सरकार की ढाल साबित हुए है और उन्होंने कानूनों को पास भी करवा लिया है. अब कुछ लोग है जो उनकी तरफ उम्मीद से देख रहे है और वो है कश्मीरी पंडित.

कश्मीर के 10 जिलो में बनेगी पंडितो के रहने के लिये ख़ास और सुरक्षित टाउनशिप, मंदिर भी सही करवाएंगे
अभी हाल ही में अमित शाह से मिलने के लिये कश्मीरी पंडितो का एक दल पहुंचा था. इसमें कई बड़े बड़े लोग डॉक्टर सुरिंदर कौल, संजय गंजू और उत्पल कौल आदि थे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ अमित शाह ने इन सभी को भरोसा दिलवाया है कि अब जब कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाया गया है तो कश्मीरी पंडितो का भी पुनर्वास करवाया जाएगा.

शाह ने कहा है कि वो जम्मू कश्मीर के कुल 10 जिलो में विशेष और सुरक्षित टाउनशिप बनवायेंगे जिनमे कश्मीरी पंडितो का पुनर्वास करवाया जाएगा और जो मंदिर उस वक्त तोड़े गये थे उन सभी का भी फिर से जीर्णोद्धार किया जाएगा. पंडितो के समूह ने इस सरकार पर भरोसा जताया है और कहा कि जरुर इसमें समय लग सकता है लेकिन ये कार्य होगा और हमें इस बात पर विश्वास है. सूत्र बताते है कि सरकार बेकग्राउंड में इस सम्बन्ध में चर्चा कर रही है और जल्द ही इसका रोडमैप भी तैयार हो जाएगा.

हालांकि ये उतना आसान नही है क्योंकि कश्मीर में रहने वाले मुस्लिम समुदाय के लोग पंडितो को पसंद नही करते है और इस वजह से उन्हें वहाँ से नब्बे के दशक में भगाया गया था और अब जब उन्हें बसाने को लेकर बाते हो रही है तो कही न कही माहौल को काबू में तो रखना ही होगा ताकि कोई गलत हरकत न हो जाये.