केजरीवाल की जीत से प्रेरित होकर उद्धव ठाकरे ने लिया ये महाराष्ट्र के लिये ये फैसला

542

अरविन्द केजरीवाल ने इस बार के दिल्ली चुनावों में काफी बढ़िया परफॉर्म किया है और इसके पीछे कही न कही फ्री की बिजली पानी का भी रोल रहा है इस बात से इनकार नही किया जा सकता है और अब केजरीवाल अगले पांच साल तक दिल्ली में क्या करते है ये तो देखने वाली ही बात होगी लेकिन साथ ही साथ में अब इसका प्रभाव बाकी राज्यों पर भी देखने को मिलने लगा है क्योंकि ये फ्री की राजनीति काफी ज्यादा सफल होती नजर आ रही है और ख़ास तौर पर चुनावों में तो इसका बोलबाला ही हो गया है.

100 यूनिट बिजली फ्री करने पर विचार, उद्धव ठाकरे ने दिया ऊर्जा मंत्री को काम करने का निर्देश
दिल्ली सरकार ने जब से बिजली पानी फ्री किया है उसके बाद से लोग उन्हें काफी बड़ी मात्रा में वोट दे रहे है और ऐसी स्थिति में अब बाकी सरकारे भी इस राह पर चल पड़ी है. महाराष्ट्र की उद्धव सरकार भी ऐसा कुछ करने जा रही है. रिपोर्ट्स के मुताबिक़ उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र में 100 यूनिट तक की बिजली फ्री करने जा रहे है.

महाराष्ट्र के ऊर्जा मंत्री नितिन राउत को इस सम्बन्ध में निर्देश जारी हुआ है जिसके बाद में उन्होंने अधिकारियों से रिपोर्ट्स माँगी है कि कैसे और क्या हो सकता है? अगले तीन महीने के भीतर विश्लेषण करके उद्धव ठाकरे सरकार बिजली फ्री करने पर निर्णय लेगी. हालांकि ये महाराष्ट्र के लिये चिंता का विषय हो सकता है क्योंकि अभी भी उपभोक्ताओं पर 36 हजार करोड़ रूपये बकाया है जिसके चलते बिजली विभाग घाटे में नजर आता है और अगर मुफ्त बिजली दी जाती है तो फिर भविष्य में इसके आगे की कड़ी के खर्चे सरकार के सर पर आ सकते है जिससे वितीय घाटा बढ़ने की भारी संभावना है.

अब सवाल ये है कि ये फ्री का मॉडल अगर इसी तरह से एक से दुसरे राज्य में फैलने लगा तो क्या सरकारे विकास पर पैसा खर्च करने के लिये बचा पायेगी? अगर नही तो फिर ये भारत को विकसित देश बनने से रोकने में एक बड़ी खाई की तरह काम करेगा.