दिल्ली में वोटिंग खत्म होते ही आ गया एग्जिट पोल, ये पार्टी बना रही है सरकार

893

दिल्ली में शाम 6 बजे तक वोटिंग हुई और बड़े ही जोर शोर के साथ में हुई. पूरे देश की निगाहें इन चुनावों पर थी क्योंकि जिस तरह से भारतीय जनता पार्टी ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी थी. अमित शाह से लेकर नरेंद्र मोदी और कई बड़े बड़े मंत्री और सांसद दिल्ली के रण में उतर और फ़तेह करने की कोशिश की. वही केजरीवाल ने भी स्कूल और हॉस्पिटल से लेकर अपनी हनुमान भक्ति का प्रदर्शन किया. वोटिंग खत्म हुई और अब आ गये है सारे के सारे एग्जिट पोल तो चलिए फिर हम किसी एक पर नही बल्कि सारो का विश्लेषण कर लेते है.

रिपब्लिक नेटवर्क ने अपना एग्जिट पोल जारी किया जिसे प्रदीप भंडारी मैनेज कर रहे थे. उन्होंने वार्ड लेवल तक जाकर सर्वे किया और पाया इन चुनावों में आम आदमी पार्टी को मिल रही है 48-61 सीट, भारतीय जनता पार्टी को मिल रही है 9-21 सीट और कांग्रेस को मिल रही है 0-1 सीट. इस हिसाब से सरकार तो आम आदमी पार्टी की बन रही है लेकिन पहले से बहुत ही कम सीटो के साथ में बन रही है ये भी दिख रहा है.

टाइम्स नाऊ के एग्जिट पोल में दिखाया जा रहा है कि इन चुनावों में आम आदमी पार्टी को मिल रही है पूरी 47 सीट जबकि भाजपा को मिल रही है 23 सीट. वही कांग्रेस पार्टी तो खाता भी नही खोल पा रही है. यानी इस पोल में भी आम आदमी पार्टी की सरकार बन रही है लेकिन 2015 की तुलना में सीटो में बहुत ही भारी गिरावट देखने को मिली है.

जी न्यूज़ ने भी जारी किया है अपना महा एग्जिट पोल जिसके मुताबिक़ आम आदमी पार्टी को मिल रही है 52 सीट और भारतीय जनता पार्टी यहाँ पर 17 सीट्स लेकर के डटी हुई है. जी न्यूज़ का पोल डायनामिक है और ये डाटा 7 बजकर 25 मिनट का है. अगर हम तीनो ही पोल पर नजर डाले तो यहाँ चाहे आम आदमी पार्टी की सरकार बन रही है लेकिन बीजेपी ने यहाँ जबरदस्त वापसी कर ली है ऐसा नजर आ रहा है. जहाँ पिछली बार बीजेपी के महज तीन विधायक जीते थे वही इस बार औसतन 20 से अधिक जीतते हुए नजर आ रहे है.