विपक्ष ने पूछा NRC लागू होगा या फिर नही? सरकार ने लिखकर जवाब दे दिया

260

इन दिनों देश में काफी अस्थिरता बनी हुई है और मुद्दा वही है सरकार द्वारा लगातार कहा जा रहा है की वो नए जो भी नागरिकता क़ानून सम्बंधित क़ानून लाये जा रहे है उनके साथ है और खड़ी भी रहेगी वही विपक्ष और शाहीन बाग़ में खड़े लोग कह रहे है की वो इस पर विरोध करते रहेंगे. ऐसे में लोकसभा में सांसद चंदन सिंह और नागेश्वर राव की तरफ से गृहमंत्रालय से सवाल पूछे गये थे की एनआरसी लागू करने के लिए सरकार क्या कदम उठा रही है? राज्यों से इस सम्बन्ध में क्या कुछ चर्चा हुई है?

गृह मंत्रालय से आया लिखित में जवाब, अभी एनआरसी पर कोई फैसला नही
मंत्रालय से पूछे गये इस सवाल का केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने लिखित में जवाब देते हुए कहा है कि अभी तक सरकार ने देश भर में नेशनल रजिस्टर फॉर सिटीजनशिप लागू करने को लेकर के कोई भी फैसला नही लिया है. अमित शाह भी इस मामले पर संसद में बोलकर के जवाब देना चाहते थे लेकिन सदन में इतना हंगामा हुआ की वो इस पर बोल ही नही सके और फिर स्पीकर ओम बिड़ला को सदन की कार्यवाही को स्थगित करना पड़ा.

हालांकि इस जवाब का ये अर्थ भी नही है कि भविष्य में एनआरसी लागू ही नही होगा क्योंकि अभी तो सरकार ने सिर्फ ये कहा है कि अब तक ऐसा कोई फैसला नही हुआ है लेकिन भविष्य में इस पर क्या होगा ये कोई भी नही जानता है. वही बात करे अगर हम सीएए यानी नागरिकता संशोधन क़ानून की तो इस पर तो सरकार का स्टैंड पूरी तरह से क्लियर है और वो इसके पक्ष में है.

नरेंद्र मोदी खुद एनडीए की बैठक में कह चुके है कि ये क़ानून लाकर के हमने कुछ भी गलत नही किया है और न ही इससे किसी की नागरिकता जाती है. अगर कोई सवाल पूछे तो हमारे साथी दल और बीजेपी के लोग भी आक्रामक रहे और इस पर जवाब भी दे.