इस बजट के बाद क्या होगा महंगा और क्या हो जायेगा सस्ता? चलिये देखे पूरी लिस्ट

626

मोदी सरकार ने अपना इस वित्त वर्ष का बजट पेश कर दिया है और बता दिया है कि सरकार किस तरह से काम करेगी? अब ये सब होना जरूरी भी है ताकि देश और दुनिया को पता चल सके कि सरकार भविष्य में किस तरह से काम करने जा रही है. इस बार का बजट भी पेश हो चुका है और अब समय है विश्लेषण का कि इसका आपकी जेब पर क्या असर होने जा रहा है? असर वैसे काफी गहरा है क्योंकि कई चीजे है जो सस्ती होने वाली है जबकि कई चीजो के दाम बढ़ने जा रहे है.

चीजे जो महँगी हो जायेगी
इस बार कुछ चीजे है जिन पर कस्टम ड्यूटी बढ़ी है और उनके दाम बढ़ेंगे. ये वस्तुएं पंखे, स्टेशनरी, मोबाइल फोन, विदेशी फर्नीचर, घरेलू उपकरण, सीगरेट, मेडिकल यंत्र, जूते चप्पल, स्किम्ड दूध, स्टील, सोया प्रोडक्ट्स और कई लग्जरी चीजे जो अमीरों के इस्तेमाल में आती है वो भी महँगी हो जायेगी क्योंकि इन पर कस्टम ड्यूटी बढ़ा दी गयी है जिसके चलते अगर आप ये चीजे खरीदते है तो आपको इन पर पांच से दस फीसद तक ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ सकती है.

वो सामान जो अब सस्ता मिलेगा
अगर सस्ते की बात करे तो इस बार कुछ खास राहत नही मिली है. इस बार न्यूज़प्रिंट, लाइटवेट कोटेड पेपर, पीटीए सस्ते हुए है और इसके अलावा इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतों में सरकार अपनी नीतियों के जरिये कमी ला सकती है जिससे इलेक्ट्रिक टू व्हीलर सस्ते हो सकते है. सरकार का ख़ास मकसद लोगो को घर दिलवाना है और इसके लिए अफोर्डेबल हाउसिंग स्कीम चलायी जायेगी जिससे घर खरीदना सस्ता हो सकता है जो कि आम आदमी के लिए एक राहत की खबर हो सकती है.

तो कुछ मिला जुला बजट है जिससे सरकार ने सभी को बेलेंस करने की कोशिश की है और प्रयास तो यही ही होता नजर आ रहा है कि आम आदमी या गरीब पर देश का बोझ कम पड़े और कॉर्पोरेट भी विस्तार कर सके. दोनों को एक साथ लेकर के चलना कठिन जरुर है.