5 महीने में ऐसी बुरी हालत में पहुंचे उमर अब्दुल्ला, तस्वीरे देख डरी ममता बनर्जी

413

भारत के राज्य जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाये हुए काफी लंबा वक्त बीत चुका है और इस वक्त में काफी कुछ है जो बदल चुका है. अब जम्मू कश्मीर भारत के लिए एक केंद्र शासित प्रदेश हो चुका है और यहाँ के कई नेता अभी भी एहतियात के तौर पर नजरबंद किये गये है. महबूबा मुफ़्ती और उमर अब्दुल्ला उनमे दो बड़े नाम है और आज हम बात उमर की ही कर रहे है जो पिछले कई महीनों से नजर नही आये थे लेकिन अब अचानक से उनकी तस्वीरे सामने आयी है.

बढ़ी हुई दाढ़ी और झुकी हुई आँखे, बुढापा झलक रहा है उमर अब्दुल्ला पहले बड़े ही क्लीन शेव होकर के चकाचक रहते थे लेकिन अब ऐसा नही है. उनकी दाढ़ी बढ़ चुकी है, आँखे पथराती नजर आ रही है और सर पर एक बड़ी सी टोपी डाल रखी है. वो पहले से बिलकुल बदल चुके है, इतने बदल चुके है कि किसी के पास से एक बार को गुजर भी जाए तो उन्हें पहचान पाना भी मुश्किल हो जाए. जैसे ही ये तस्वीरे बाहर आयी तो सोशल मीडिया पर बड़ी ही तेजी के साथ में वायरल हो गयी और हर कोई इस पर अपनी अपनी तरह से प्रतिक्रिया भी दे रहा है.

ममता बनर्जी तो इस पर इतनी ज्यादा घबराती हुई और डरी सी नजर आयी कि उन्होंने ट्विटर पर ये शेयर करते हुए भारत के लोकतंत्र पर ही सवाल खड़े कर दिए. ममता बनर्जी ने इस पर अपना डर भी जाहिर किया और इस पर लोगो ने मजे लेते हुए उन्हें भी डराना शुरू कर दिया जो लाजमी सी बात भी है. खैर इन सबके बीच में मोदी सरकार इस तरह की चीजो पर कुछ भी कहने से बच रही है क्योंकि दिन ब दिन हालत तो खराब हो ही रही है.

सुप्रीम कोर्ट का दखल बढ़ गया है जिसके चलते जल्द ही कश्मीर में पहले वाली स्थिति होगी मगर सवाल ये भी है कि क्या गारंटी है कि ये नेता फिर से वही सब नही करेंगे जो इन्होने पिछले सत्तर सालो में किया था?