कश्मीर को लेकर मोदी सरकार ने किया एक और बड़ा ऐलान

703

मोदी सरकार जब से सत्ता में आयी है तब से ही कश्मीर को लेकर के काफी बड़े काम किये जा रहे है ताकि न सिर्फ पाकिस्तान के क्लेम को पूरी तरह से खत्म किया जा सके बल्कि कश्मीर में जो विकास की बयार पिछले 70 सालो से रुकी हुई थी उसे भी शुरू किया जा सके. पहले अनुच्छेद 370 हटाया गया और कश्मीर को एक केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया ताकि केंद्र वहाँ पर ढंग से काम कर रके और देशविरोधी गुटों का सफाया किया जा सके, ये सब तो हो रहा है और अब कश्मीर के इंच इंच को भारत से जोड़ने पर भी काम शुरू हो चुका है.

बारामुला तक जाएगा भारतीय रेलवे, कश्मीर जुड़ेगा रेल के मध्यम से पूरे भारत तक
इसकी शुरुआत सन 2002 में कर दी गयी थी लेकिन बादमे कांग्रेस सरकार के आने पर इस पर काम हुआ नही और फिर अब मोदी सरकार ने फिर से कार्य शुरू किया है. भारतीय रेलवे अब चिनाब नदी पर दुनिया का सबसे उंचा पुल बनाने जा रही है जो एक विश्व रिकॉर्ड भी होगा. इस रेलवे का रूट उधमपुर श्रीनगर बारामुला का होगा और ये इस बड़े पुल से होकर के गुजरने वाला है.

इससे पूरे कश्मीर में रेलवे की कनेक्टिविटी अच्छी खासी हो जायेगी और ये सीधा मुख्य रेलवे नेटवर्क से कनेक्ट होते हुए भारत के बाकी नागरिको को भी पूरे कश्मीर में एक बेहद ही आसान एक्सेस दे देगा. इससे कटरा आना जाना भी पहले की तुलना में काफी आसान भी हो जाएगा जहाँ पर वैष्णो देवी का धाम है, इसके अलावा रेलवे एक्सेस बेहतर होने से फौजियों का बॉर्डर पर आना जाना भी बेहतर होगा, कश्मीर में व्यापार बढेगा और लोग अब वहाँ पर बिजनेस खोलने और जमीन लेने पर भी विचार कर सकते है.

ये तमाम तरह की बाते है जिन पर अभी काम हो रहे है और मोदी सरकार के झोले में फ़िलहाल कश्मीर के लिए और भी बहुत कुछ है लेकिन उसके लिए पहले कश्मीरियों को खुदको भी तैयार होना होगा कि वो वाकई में भारत के साथ प्रगति करना चाहते है या फिर पीछे रह जाना चाहते है.