1 जनवरी से मोदी सरकार ने बदल दिये ये 4 नियम, अभी जान ले वरना बादमें आयेगी दिक्कत

245

समय और दुनिया की मांग रहती है कि ऐसे जैसे देश और दुनिया में बदलाव आते है उसी के हिसाब से देश में कानून कायदे भी बदलते है और इन्हें बदलते रहना बेहद ही जरूरी भी है ताकि लोगो के जीवन को और अधिक आसान बनाया जा सके. मोदी सरकार तो इस संबध में कई बड़े बड़े कदम शुरू से ही उठाती रही है जिसके चलते कि लोगो की जीवन आर्थिक स्तर पर अच्छी हो सके और ये कही न कही जरूरी भी है ताकि सुगमता के आनंद लिए जा सके.

चलिये फिर आज हम आपको बताते है वो 4 बड़ी चीजे जो इस 1 दिसम्बर से बदलने जा रही है और ऐसी बदलने जा रही है कि इसका सीधा सीधा प्रभाव आपकी आपकी जिंदगी पर भी पड़ेगा क्योकि ये सब फैसले आम तौर पर बैंकिग और रूपये पैसे से जुड़े हुए होते है.

  1. जिन लोगो का भी पैन कार्ड अभी तक आधार कार्ड से लिंक नही हो पाया है वो लोग भी इसे तुरंत ही लिंक कर ले क्योंकि एक जनवरी से वो लोग पैन की मदद से वित्तीय लेनदेन या फिर ट्रांजेकशन नही कर सकेगे जिनका पैन और आधार आपस में लिंक नही हो रखा है.
  2. भारत सरकार के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई के पुरानी टेक्नोलॉजी मेग्नेटिक स्ट्राइप वाले कार्ड बंद हो जायेंगे. अगर आप अभी भी वो इस्तेमाल कर रहे ई तो ये एटीएम कार्ड एक जनवरी के बाद से बेकार हो जायेंगे.
  3. एक अच्छी खबर भी है. पहले आप एनईएफटी से पैसे ट्रांसफर करते थे तो आपके पांच से पच्चीस रूपये तक का चार्ज लिया जाता था लेकिन अब नयी नीति के मुताबिक़ ये चार्ज ख़त्म कर दिया गया है. इससे रेगुलर लेनदेन करने वालो को बड़ा आराम मिलेगा.
  4. आधार का महत्त्व अब बिजनेस फील्ड में भी बढेगा क्योकि आधार की मदद से अब आप जीएसटी रजिस्ट्रेशन भी इस नए साल से कर सकेंगे. रिटर्न फाइल करने के प्रोसेस को भी पहले की तुलना में सरल किया गया है.