तीन तलाक से पीड़ित महिलाओं को सहारा देंगे योगी, बड़ा ऐलान

104

योगी आदित्यननाथ जब से उत्तर प्रदेश की सत्ता में आये है तब से ही कई ऐसे फैसले ले रहे है जो अपने आप में पूरी तरह से अभूतपूर्व है और कई लोग इसकी अच्छी खासी तारीफ़ भी कर रहे है. हालांकि कईयो को उनका शासन रास नही आ रहा है क्योंकि उन पर बंदिशे जो लगने लग गयी है. अब तीन तलाक के मसले को तो आप भी जानते ही है कि मामला कितना ज्यादा गंभीर है? मोदी सरकार ने बड़ी मुश्किल से क़ानून लाकर के इसे रोका है मगर अभी भी सवाल ये है कि जो पीड़ित महिलाये है उनका क्या?

योगी सरकार का ऐलान, 6 हजार रूपये हर साल तीन तलाक पीड़िताओ को देंगे
जब भी किसी महिला को तीन तलाक मिलता है तो पति को तो जेल हो जाती है लेकिन सवाल फिर ये उठने लगता है कि आरोपी को दोषी को तो सजा हो गयी लेकिन जिसके साथ अपराध हुआ उस महिला का क्या? उसे अब सहारा कौन देगा? ऐसे में योगी आदित्यनाथ की सरकार ने छोटा ही सही लेकिन एक महत्त्वपूर्ण कदम उठाने का काम किया है जिसकी हर तरफ तारीफ़ हो रही है.

फ़िलहाल यूपी सरकार ने ये प्रस्ताव रखा है कि जो भी महिलाये तीन तलाक से पीड़ित है उन्हें 6 हजार रूपये प्रतिवर्ष की आर्थिक सहायता दी जायेगी. ये सहायता काफी कम है लेकिन अभी के बजट के मुताबिक़ इतना ही हो सकता है और इससे उनकी कुछ मदद तो हो ही जायेगी इस बात से इनकार नही किया जा सकता है. इससे अगर महिला के आगे पीछे कोई भी नही है और वो अकेली रह गयी है तो कम से कम खाने पीने को तो भटकना नही पड़ेगा.

विपक्ष लगातार ये सवाल उठा रहा था कि अगर तीन तलाक देने वाले पति को आप जेल भेज देंगे तो फिर महिला का गुजारा कैसे होगा? उन्हें सहारा कौन देगा? योगी आदित्यनाथ का ये फैसला उन्ही सब का जवाब देने का काम करता है.