झारखंड चुनाव परिणाम: फिर से महाराष्ट्र वाली स्थिति में फँस गयी बीजेपी

219

झारखंड में विधानसभा चुनावों के रिजल्ट आ गये और कही न कही हुआ अंत में वही ही है जिसकी अधिकतर लोगो को न तो उम्मीद थी और न ही कोई सोच पा रहा था क्योंकि अब झारखंड में भी महाराष्ट्र की तरह किसी को भी स्पष्ट बहुमत नही मिल पाया है और ये कही न कही लोकतंत्र में काफी बुरा दौर भी कहा जाता है जिसमे पार्टियां आपस में किच किच करने में लगी रहती है और इसका परिणाम क्या होगा ये कोई भी नही जानता है. झारखंड में अब ऐसा ही कुछ होने जा रहा है.

झारखंड में बीजेपी बनी सबसे बड़ी पार्टी, फिर भी नही बना पायेगी सरकार
झारखंड में अब तक के परिणाम के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी को 29 सीट मिली है जबकि कांग्रेस और जेएमएम के गठबंधन को पूरे 40 के करीब सीट्स मिल रही है जिससे कि वो बहुमत के काफी ज्यादा नजदीक साबित हो जाते है. वही बीजेपी से अलग होकर चुनाव लड रही आजसू ने भी कम दम नही दिखाया है और वो 5 सीट लेकर के बैठी हुई है. ऐसे में साफ़ तौर पर दिखाई देने लगा है कि किसी तरह से कान्ग्रेस और जेएमएम् का गठबंधन सत्ता में बैठेगा और बीजेपी सत्ता से बाहर होने जा रही है.

ये भाजपा को लगातार मिल रहा एक और झटका है. पहले राजस्थान, फिर मध्य प्रदेश, इसके बाद महाराष्ट्र और अब झारखंड में भी बीजेपी सत्ता से बाहर होते हुए नजर आ रही है और इससे खराब समय और कुछ हो भी नही सकता है. महाराष्ट्र और झारखंड के चुनावों में कुछ समानताये भी है जैसे दोनों ही राज्यों में बीजेपी के सबसे अधिक विधायक जीते लेकिन इसके बावजूद वो बहुमत के आंकड़े को छू नही पा रहे और कांग्रेस दोनों ही राज्यों में छोटे भाई की भूमिका में आकर के वहाँ की क्षेत्रीय पार्टियों को मजबूत कर रही है ताकि भाजपा को सत्ता से बाहर किया जा सके.

खैर अभी सरकार बनाने के ऐलान तक थोडा रूकना जरुर पड़ेगा क्योंकि इन दिनों में शाह और मोदी की जोड़ी कब क्या कर दे इस पर भी कुछ भी कहा नही जा सकता है और ये बात तो हम भी जानते ही है.