प्रियंका गांधी अब इंडिया गेट पर धरने पर बैठ गयी है

84

देश की राजधानी नयी दिल्ली में इन दिनों माहौल कुछ अलग ही किस्म का चल रहा है. जब से सरकार नागरिकता संशोधन काननू लेकर के आयी है उसके बाद से ही कुछ लोगो के अन्दर इतना डर का माहौल सा बैठ गया है जिसकी कोई हद ही नही है. बंगाल से शुरू हुआ प्रदर्शन पहले उत्तर प्रदेश तक पहुंचा, कई राज्यों में फैला और अब इसकी चपेट में देश की राजधानी नयी दिल्ली भी आ गयी है जो पिछले दो दिनों से काफी ज़्यादा चर्चा में भी है क्योंकि जिस तरह से प्रियंका ने इसे उबालना शुरू किया है वो काफी आगे तक चला जाएगा.

दो दिन से जामिया और उसके नजदीक प्रदर्शन, अब प्रियंका गांधी भी धरने पर बैठी
जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी के छात्र पिछले दो से तीन दिनों से नागरिकता संशोधन क़ानून का विरोध कर रहे है. इसके लिए उन्होंने कई बार गलत तरीका अपनाया लोगो को नुकसान पहुंचाया जिसके चलते पुलिस को उनके खिलाफ एक्शन भी लेना पड़ा था. अब उन्ही छात्रो के समर्थन में आकर के प्रियंका गांधी भी इंडिया गेट के पास धरने पर बैठ गयी है जहाँ पर उनके साथ में जगदीश टाइटलर भी मौजूद है. कांग्रेस कार्यकर्ताओं की भीड़ लगातार बढ़ती चली जा रही है.

प्रियंका गांधी इस तरह से धरने पर उन छात्रो के समर्थन में बैठी है जो लोग इस क़ानून का विरोध कर रहे थे और कही न कही इससे एक बात तो साफ़ होती ही है कि अब कांग्रेस इस पूरे मुवमेंट को बीजेपी के खिलाफ मोड़ देने के लिए तैयार बैठी है और इस पर काम शुरू कर दिया है क्योंकि प्रियंका गांधी के पीछे फ़िलहाल कई सैकड़ो लोगो की भीड़ वहाँ पर जमा हो रही है और जमा होते होते काफी लोग आ चले है.

ऐसे में बीजेपी के लिए भी चुनौती है कि वो किस तरह से इस पूरे मामले के साथ में डील करती है क्योंकि ये भी आगे चलकर के कम चुनौती से भरा काम नही होने वाला है. खैर सरकार भी अपने तरीके से निपट ही रही है.