ये है मोदी के अगले 35 बड़े कामो की लिस्ट, कल से शुरू हो जायेगा काम

359

मोदी सरकार का दूसरा कार्यकाल चल रहा है और भाजपा पहली बार इतनी शक्तिशाली पोजीशन में है कि उसके सामने किसी के लिये खड़ा होना भी कही से भी संभव सा नजर नही आता है. अब बीजेपी बहुमत के बेहद ही करीब सी नजर आती है और इस कारण से मोदी सरकार को जो क़ानून पास करवाने है वो उसे तुरंत ही अपने अपने हिसाब से पास करवा दे रहे है. पिछले सत्र में आपने तीन तलाक और अनुच्छेद 370 के बिल पर मोदी और शाह की धाक देखी ही होगी मगर अब फिर से ऐसा ही कुछ होने जा रहा है.

इन 35 जगहों पर है मोदी सरकार का निशाना, कुछ तो है बेहद ही खास
मोदी सरकार का ये शीतकालीन सत्र इस 18 नवम्बर से शुरू होगा और ये अगले माह 13 दिसम्बर तक चलेगा जिस दौरान इस बार सरकार ने कुल 35 बिल पास करवाने का लक्ष्य रखा हुआ है और अगर आप इनकी लिस्ट देखना चाहे तो वो भी देख सकते है. सरकार ने खुद पारित करने के लिए सदन में रखे जाने वाले बिलों की लिस्ट जारी कर दी है.

इनमें से कुछ एक बिल सबसे ख़ास भी है और सबसे महत्वपूर्ण भी है. नागरिकता संशोधन बिल जिसके जरिये पडोसी देशो में रहने वाले हिन्दू, बौद्ध और जैन अल्पसंख्यको को भारत में नागरिकता लेना बेहद ही आसान हो जायेगा क्योंकि वहाँ वो परेशान हो रहे है. इस पर विपक्ष काफी विरोध कर रहा है. इसके अलावा व्यक्तिगत डाटा सुरक्षा विधेयक भी लाया जा रह है जो आपके निजी डाटा को सुरक्षित करने का काम करेगा. इस समय में कम्पनियां आपके फोन से, आपके लैपटॉप से आपके आईडी से कई जगहों से आपका डाटा चोरी कर रही है और मनमर्जी से उसका इस्तेमाल कर रही है, उसे विदेशो में ले जा रही है लेकिन इस विधेयक के पारित होने के बाद में आपके निजी डाटा पर सिर्फ और सिर्फ आपका अधिकार रहेगा.

खैर संसद का शीतकालीन सत्र है तो हंगामे से भरा हुआ तो होने ही वाला है इस बात में कोई भी संशय नही है. हालाँकि भाजपा के पास में लोकसभा में तो स्पष्ट बहुमत है तो कोई चिंता वाली बात ही नही है. राज्यसभा में थोड़ी आनाकानी जरुर देखने को मिल सकती है.