महाराष्ट्र में शिवसेना बीजेपी में हो रहे झगड़े के बीच एनसीपी ने बड़ा खेल खेलना शुरू किया

291

महाराष्ट्र की राजनीति में इन दिनों में जो भूचाल आ रखा है उसके बारे में तो सभी लोग बखूबी जानते ही है. जिस तरह से भाजपा और शिवसेना के बीच में सत्ता के लिए और मुख्यमंत्री पद के लिए संघर्ष हो रहा है वो भी देखने लाया है और इन्ही सबकी लड़ाई फ़िलहाल के दिनों में मीडिया में आ गयी है. जहां एक तरफ बीजेपी मुख्यमंत्री पद पर दावा कर रही है वही दूसरी तरफ शिवसेना आदित्य ठाकरे को गद्दी दिलाने पर तुली हुई है और अब इन दोनों की लड़ाई में शिवसेना फायदा उठाने एनसीपी आ रही है.

एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल ने कहा, हमें विपक्ष में बैठने का जनादेश मिला लेकिन हालात बदले तो हो सकता है विचार
एनसीपी के नेता ने बयान दिया है कि वैसे तो उन्हें विपक्ष में बैठने का जनादेश दिया है मगर अगर हालात बदलते है तो वो विचार कर सकते है. ये कही न कही शिवसेना के लिए इशारा हो सकता है कि एनसीपी उन्हें समर्थन देकर के सरकार बनाने में सहयोग आकर सकती है. अगर ऐसा कुछ होता है तो सत्ता के समीकरण पूरी तरह से बदल जायेंगे.

महाराष्ट्र में फ़िलहाल सता के कई समीकरण बन रहे है जहाँ भाजपा और शिवसेना मिलकर के सरकार बना सकते है वही अगर शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस तीनो पार्टियां मिल जाए तो उनके पास में भी बहुमत आ जाता है और वो भी सरकार बना सकती है. कांग्रेस पहले से ही शिवसेना के प्रस्ताव पर विचार करने की बात कर रही है और अब एनसीपी के नेता प्रफुल्ल पटेल ने ऐसा बयान देकर के महाराष्ट्र की राजनीति में एक नया खेल शुरू कर सकता है.

अब कई लोग इस चिंता में है कि कही आदित्य ठाकरे को महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री बनाने की महत्वकांक्षा में कही शिवसेना भाजपा के साथ में अपने पुराने विचाराधरा के आधार पर बने हुए गठबंधन का अंत न कर दे. अगर ऐसा होता है तो विपक्षियो को काफी भारी फायदा होगा.