सऊदी अरब जा रहे थे पीएम मोदी, बीच में पाकिस्तान ने ऐसी घटिया हरकत कर दी

609

प्रधानमंत्री मोदी ने हाल ही में दिवाली राजौरी में जवानो के साथ में जाकर के सेलिब्रेट की जिसके बाद में उन्होंने यूरोपियन युनियन की तरफ से भारत आये हुए सांसदों से मुलाक़ात की और फिर उनका सऊदी अरब का दो दिन का दौरा भी है जिसके लिये उन्हें निकलना है इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सऊदी अरब के लिये निकलने की तैयारी करने लगे. अब पाक को तो ये पसंद आएगा नही क्योंकि सऊदी अरब को वो अपना खास दोस्त समझता है और वो मोदी को अपने यहाँ आमंत्रित करे ये भला उसे कैसे रास आ सकता है? तो पाक ने ऊँगली करना शुरू कर दिया.

प्रधानमंत्री मोदी के प्लेन को अपने एयरस्पेस में जाने पर लगायी रोक, पाक से होकर जाता है सबसे नजदीकी रास्ता
सऊदी अरब जाने के लिए सबसे नजदीकी हवाई रास्ता पाकिस्तान के आसमान से होकर के जाता है और जब पीएम मोदी की टीम इसके लिये तैयारी कर रही थी तो पाक ने कह दिया कि भारत के तो क्या हम पीएम मोदी के भी किसी प्लेन को अपने हवाई मार्ग से नही जाने देंगे. इस वजह से अब प्रधानमंत्री मोदी को लम्बे रूट से घूमकर के सऊदी अरब जाना पड़ रहा है और वापिस भी काफी लम्बे रूट से घूमकर के आना पड़ेगा.

पाक पहले भी कर चुका है इस तरह की हरकत
ये पाक पहली बार नही कर रहा है बल्कि पाक पहले भी ये सब करता रहा है. भारत के राष्ट्रपति को एक बार विदेश यात्रा करने के लिए जाना था तब भी पाकिस्तान ने इसी तरह से बीच में अडंगा लगा दिया था और फिर उन्हें रूट बदलकर के जाना पड़ा था. पाक जब भारत का सीधे तरीके से कुछ भी बिगाड़ नही पाता है तो वो इस तरह की उटपटांग हरकते करने लगता है.

हालांकि इससे भारत को कोई फर्क ज्यादा पड़ने वाला नही है क्योंकि रूट्स चेंज करने में महज कुछ घंटो की मशक्कत लगती है और अन्य देशो को सूचित करना होता है जहाँ से होकर के पीएम का प्लेन जाएगा.