हरियाणा चुनावों में भाजपा को बड़ा झटका लगा है

111

अभी हाल ही में दो राज्यों महाराष्ट्र और हरियाणा में चुनाव हुए है और इन विधानसभा चुनावों में कही न कही भारतीय जनता पार्टी आश्वस्त भी नजर आ रही थी कि विजय तो हमारी ही होनी है. ऐसा वाकई में हुआ भी लेकिन सिर्फ महाराष्ट्र में क्लीन विक्ट्री मिलती हुई नजर आ रही है जहाँ भाजपा ने सेंचुरी मारते हुए सुबह के 9 बजे तक अपने हिस्से में 100 से भी ज्यादा सीट्स कर ली है लेकिन बात करे हरियाणा की तो यहाँ पर काफी बड़ा झटका मिलते हुए नजर आ रहा है. हालांकि अभी जीत हार तो पक्की नही है कि कौन सत्ता लेगा मगर टेंशन तो बढ़ी है.

हरियाणा में कांग्रेस को भारी बढ़त, भाजपा नम्बर एक पर लेकिन संतुष्टि भरी स्थिति नही
अब तक के आये रुझानो के अनुसार कुल 83 सीट्स पर गिनती हो गयी है काफी काफी और इसमें से भाजपा को 40 सीट्स मिली है, कांग्रेस दुसरे नम्बर पर 31 सीट और जेजेपी को कुल 8 सीटे मिल रही है. अन्य भी इस मामले में कही से भी पीछे नही है, उन्हें पूरी 4 सीट्स मिल रही है और ये अपने आप में एक आश्चर्य भरा परिणाम ही कहा जा रहा है. अभी भी 7 सीटो पर गणना होनी बाकी है.

कांग्रेस और जेजेपी की बढ़त है भाजपा के लिये सरदर्द, 12 बजे तक साफ़ हो जायेगी तस्वीर
पिछले हरियाणा के विधानसभा चुनाव हो या फिर हाल ही में गुजरे लोकसभा चुनाव हो भाजपा के सामने ये सब पार्टियां बौनी नजर आ रही थी लेकिन इस बार इन्होने भारी बढ़त बना ली है और खट्टर के नेतृत्व ने भाजपा को हल्का सा निराश जरुर किया है. ऐसे में अब आखिरी समीकरण क्या बनता है? ये देखने और समझने वाली बात होगी.

संभव है कांग्रेस जेजेपी का गठजोड़ सत्ता में आये या फिर भाजपा किसी तरह से बहुमत तक पहुँच जाये. ये सब कुछ घंटो में साफ़ होगा लेकिन अब बीजेपी के लिए मंथन का समय है कि इतना काम करने और इतना बड़ा संगठन होने के बावजूद इस तरह से दुसरी पार्टियाँ टक्कर में कैसे आ पहुंची?