अब इस राज्य में सरकार शादी के बाद देगी 51 हजार रूपये, पूरी करनी होगी एक शर्त

55

भारत आज की तारीख में बहुत ही तरक्की कर रहा देश है और कही न कही इस मुल्क की तरक्की में बुलेट ट्रेन जैसी चीजे भी आ गयी है जिससे मालूम चलता है कि वाकई में देश में तरक्की तो हो रही है और तरक्की पसंद लोगो की भी खूब लम्बी बाढ़ है मगर एक चीज है जिसे लेकर के हमेशा से ही भारत को शर्मिंदगी का सामना करना पडा है और वो है टॉयलेट. मगर सरकारे इस समबन्ध में काम कर रही है और वाकई में प्रगति देखने को मिली है.

अब शादी के बाद टॉयलेट के साथ लेनी होगी दुल्हे दुल्हन को सेल्फी तो एमपी सरकार देगी 51 हजार रूपये मध्य प्रदेश में शुरू से ही चलने वाली मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के बारे में तो आप भली भाँती जानते ही होंगे. ये वही योजना है जिसके तहत गरीब लोग काफी फायदा पाते थे उन्हें शादी के बाद में घर बसाने के लिए मुख्यमंत्री की तरफ से 51 हजार रूपये मिला करते थे. अब इस तरह के पैसे आदमी को तभी मिलेंगे जब उसके घर में अपना टॉयलेट बना हुआ हो और ऐसा न होने पर वो पैसे का हकदार नही होगा.

मध्य प्रदेश सरकार ने शर्त ये रखी है कि जब भी दुल्हे और दुल्हन की शादी होगी तो उन दोनों को ही शादी के ठीक बाद में या फिर दूल्हे को ही टॉयलेट के बाहर खड़े होकर के सेल्फी लेनी है और वो सेल्फी दिखाकर के रिकॉर्ड में देने के बाद में ही वो इन पैसो के लिए एप्लीकेशन दे सकता है. इस शर्त को पूरा करने पर आपको पैसा मिलेगा और सरकार ऐसा इसलिए कर रही है क्योंकि हर किसी के घर में जाकर के टॉयलेट तो चेक नही कर सकते है लेकिन इससे लोगो का डाटा फोटो समेत आ जाएगा.

कुछ लोगो को इससे बड़ी ही ज्यादा समस्या आ रही है क्योंकि उनके पास में टॉयलेट नही है और कई लोगो का कहना है कि उन्हें शर्म आ रही है मगर पीएम मोदी ने जो लक्ष्य शौचालय को लेकर के निर्धारित किये है कही न कही वो देश को ही फायदा देंगे.