नवरात्रि के अवसर पर हिन्दुओ को मोदी ने दिया बड़ा तोहफा, जानकर ख़ुशी से भर जायेंगे

170

नवरात्रि के सीजन चल रहे है और बड़ा ही पावन समय है. ऐसे वक्त में लोग मंदिरों में जाते है, व्रत रखते है और कुछ लोग तो तीर्थ आदि भी करते है ताकि ईश्वर की उन पर विशेष कृपा हो. प्रधानमंत्री मोदी के लिये नवरात्रि का महत्त्व क्या है? ये बात किसी से भी छुपी हुई नही है और यही एकरूपता के चलते ख़ास तौर पर हिन्दू श्रद्धालुओ के लिये एक और विशेष ट्रेन चला दी गयी है जो आपकी और माँ वैष्णो देवी की दूरी को कुछ घंटो के भीतर में समेटकर के रख देगी.

दिल्ली से कटरा के बीच चलेगी वन्देभारत एक्सप्रेस, 8 घंटे में पहुँच जायेंगे वैष्णो देवी
नवरात्रि के शुभ दिनों में ही देश के गृह मंत्री अमित शाह और रेलमंत्री पीयूष गोयल ने आज नयी दिल्ली से चलने वाली वन्दे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखा दी है. ये ट्रेन दिल्ली से सवेरे 6 बजे रवाना होगी और दोपहर के 2 बजे तक आपको कटरा पहुंचा देगी. पहले जहां पहुंचते पहुँचते आपको शाम हो जाती थी वही अब आपका सफ़र महज 8 घंटो तक सिमटकर के रह जाएगा. यही नही वन्देभारत एक्सप्रेस ट्रेन की लग्जरी सुविधाओ के बारे में तो सभी वाकिफ ही है.

इस ट्रेन में एडजस्टेबल बेहतरीन लग्जरी सीट्स लगी होती है, आटोमेटिक दरवाजे लगे होते है जिनसे आप एक कोच से दुसरे कोच में भी जा सकते है. सफ़र के दौरान आपको स्वादिष्ट नाश्ता उपलब्ध करवाया जाता है और पूरी ट्रेन एयर कंडीशनर से युक्त होती है. इसमें सफ़र करने के लिए किराया 1630 रूपये न्यूनतम निर्धारित किया गया है. अगर आप और भी अधिक लग्जरी डिब्बे में सफ़र करना चाहे तो उसमें आपको 3 हजार रूपये की टिकट लेनी होगी.

कहा जा रहा है कि नवरात्रि के दिनों में इस नयी और सुपरफास्ट लग्जरी ट्रेन के आने से श्रद्धालु बहुत ही ज्यादा खुश है क्योंकि नवरात्रि के दिनों में हजारो श्रद्धालु माता वैष्णो देवी के दर्शन करने के लिए जाते रहते है और इस ट्रेन से उन्हें काफी ज्यादा आसानी और सहूलियत होगी. इसकी बुकिंग आप सामान्य आईआरसीटीसी वेबसाइट से या फिर पेटीएम जैसे एजेंट एप्प से भी बड़े ही आराम से कर सकते है.