जिन संभाजी भिड़े की मोदी तारीफ़ करते थे, उन्ही संभाजी ने उनके बारे में इतना कुछ गलत कह दिया

217

संभाजी भिड़े वो नाम है जो कही न कही हमेशा से ही विवादों में रहते है और ये विवाद भी उनके अपने दिए हुए है. मगर इतना सब कुछ होने के बाद भी प्रधानमंत्री मोदी उन्हें पसंद करते थे और तो और उन्होंने संभाजी को ट्विटर पर फोलो तक कर रखा था. दोनों के बीच में काफी कुछ है जो उन्हें इतिहास में जोड़ता था. प्रधानमंत्री मोदी संभाजी भिड़े से मिले भी थे उनकी तारीफ़ की थी लेकिन अचानक से भिड़े ने जो कहा है उसे देखकर के लग रहा है अब ये जान पहचान ज्यादा दिनों तक नही चलने वाली है.

भिड़े ने कहा, मोदी गलत है किसी काम के नही बुद्ध प्रधानमंत्री मोदी ने जब संयुक्त राष्ट्र में भाषण दिया था तो उन्होंने एक पंक्ति उपयोग में ली थी और कहा था ‘भारत ने दुनिया को युद्ध नही बल्कि बुद्ध दिए है.’ पीएम मोदी द्वारा की गयी बुद्ध की तारीफ़ संभाजी भिड़े को पसंद नही आयी है और उन्होंने कहा मोदी गलत है बुद्ध किसी भी काम के ही नही है.

अपनी बात रखते हुए भिड़े कहते है ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुद्ध के बारे में उल्लेख करके बड़ी गलती की है. हमने दुनिया को बुद्ध दिया लेकिन बुद्ध का शान्ति और सहिष्णुता का सन्देश किसी भी उपयोग का, किसी भी काम का नही है. अगर आप सच में दुनिया में एक अच्छी व्यवस्था स्थापित करना चाहते है तो उसके लिए हमें छत्रपति शिवाजी महाराज और उनके बेटे संभाजी महाराज के विचारों की और उनके द्वारा बताये गये रास्ते पर चलने की जरूत है.’ शिवाजी महाराज के सबसे बड़े प्रशंसक रहे संभाजी भिड़े ने कही न कही हर बार कुछ न कुछ विवादित कहा है लेकिन वो पीएम मोदी के ही खिलाफ चले जायेंगे ये किसी ने नही सोचा था.

खैर अभी तक तो उनकी तरफ से कोई भी बात नही कही गयी है और प्रधानमंत्री कोशिश यही करेंगे कि वो कुछ भी न कहे ताकि एक डिप्लोमेसी बरकरार रह सके और कही न कही ये बात जरूरी भी है. खैर समय के साथ में सबको बदलना होता है भिड़े की अपनी भूमिका है और पीएम की अपनी है.