सुषमा स्वराज की बेटी ने उनकी अंतिम इच्छा पूरी कर दी है

400

भारत की पूर्व विदेश मंत्री और जानी मानी नेता सुषमा स्वराज जिनका निधन कुछ समय पहले ही दिल्ली के एम्स अस्पताल में हुआ था. उनके जाने के बाद से ही सभी लोग उन्हें खूब याद कर रहे है थे. हर किसी के दिल में कही न कही वो दर्द था जो बताता है कि लोग उनका कितना आदर करते थे. उन्होंने देश के लिए काफी कुछ किया लेकिन कहते है न कि हर किसी की कुछ न कुछ अंतिम इच्छा तो होती ही है और हमें उस अंतिम इच्छा का हमेशा आदर भी करना चाहिए. सुषमा जी की भी एक इच्छा थी.

बेटी बांसुरी ने पूरी की सुषमा जी की इच्छा, हरीश साल्वे को दिया एक रूपया
सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी ने भारत के जाने माने वकील हरीश साल्वे से मिलकर के उन्हें एक रूपया दिया और अपनी माँ की अंतिम इच्छा पूरी की. अब आप कहेंगे कि आखिर ये एक रूपये का क्या मसला था? दरअसल जब सुषमा स्वराज विदेश मंत्री थी तब ही हरीश साल्वे को कुलभूषण जाधव मामले में अंतर्राष्ट्रीय मामले में वकील चुना गया था और उन्होंने अपने इस केस की फीस एक रूपया ही तय की थी.

जब भारत ये मुकदमा जीत गया तो सुषमा जी ने बहुत बार साल्वे जी से फोन करके कहा कि आप आइये और अपनी फीस ले जाइए. मगर दोनों के बीच में वक्त का मेनेजमेंट नही बैठ रहा था. सुषमा स्वराज ने देहांत वाले दिन भी इसी चीज को लेकर के नहे कॉल किया था मगर वो चल बसी. इसके बाद में अब उनकी बेटी बांसुरी हरीश साल्वे से मिली और मिलकर के उन्हें एक रूपया फीस दी. इसी के साथ में सुषमा स्वराज की अंतिम इच्छा भी पूरी हो गयी. इस बात की जानकारी उनके ही पति स्वराज कौशल ने खुद ट्विटर के जरिये दी है.

सुषमा स्वराज अपने आप में एक महान महिला के तौर पर जानी जाती है जिनका सम्मान उनके चले जाने के बाद में भी है और होना बनता भी है क्योंकि जिस तरह से उन्होंने अपने जीवन में अपनी प्रतिबद्धता निभाई है वो उन्हें सबसे अलग बनाती है.