पाकिस्तानी रिपोर्टर ने पूछा ‘कश्मीर में लोगो की मदद के लिये आप क्या करेंगे?’ ये था ट्रम्प का जवाब

332

इन दिनों अमेरिका में धूम मची हुई है क्योंकि दुनिया भर के देशो के लोग वहाँ पर जा रहे है, पहुँच रहे है और हर किसी के अपने अपने मायने है. सभी के अपने मकसद है और हर किसी को होस्ट कर रहे है वहाँ के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प क्योंकि राष्ट्राध्यक्ष होने के नाते उन्हें ये करना ही होता है. उन्होंने सबसे जैसे बात की वैसे इमरान खान से भी बात की वो भी मीडिया की उपस्थिति में लेकिन पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्टर का एक सवाल ऐसा था जिसके चलते उन्होंने इमरान की ही जबरदस्त खिल्ली उड़ा दी.

पत्रकार ने पूछा ‘कश्मीर में आप क्या करोगे?’ ट्रम्प ने पूरे मजे ले लिये
जब इमरान और ट्रम्प मीडिया के सामने बैठकर के बात कर रहे थे तब पाक के ही एक पत्रकार ने डोनाल्ड ट्रम्प से पूछा ‘कश्मीर के लोग पिछले पचास दिन से मुश्किल में है. अभी भी वहाँ पर मानवाधिकारों का उल्लंघन किया जा रहा है. आप कश्मीर के लोगो के लिए क्या करेंगे?’ डोनाल्ड ट्रम्प ने इस पर उस रिपोर्टर की खिल्ली उड़ाते हुए कहा ‘आपको इस तरह के रिपोर्टर कहाँ से मिल जाते है इमरान खान?’

इमरान खान के सामने उनके रिपोर्टर और कश्मीर के मुद्दे को लेकर पाक के एजेंडे का इस तरह से मजाक उडाना एक बात तो साफ़ कर देता है कि डोनाल्ड ट्रम्प ने अब मन बना लिया है कि उन्हें रहना तो भारत की तरफ ही है और यही उनके लिये फायदे का सौदा भी है इस बात में कोई भी शक नही है. यही नही डोनाल्ड ट्रम्प ने तो पाक के कहने पर मध्यस्थता करने से भी मना कर दिया. वो कहते है अगर भारत राजी नही है तो फिर ये चीज संभव ही नही है.

डोनाल्ड ट्रम्प के इस बदलते हुए रूख के पीछे कई कारण है पहला तो मोदी की दमदार छवि जिसके दम पर वो भारतीय अमेरिकियों का विश्वास जीतकर के उनसे वोट हासिल करना चाहते है और दूसरा ये कि भारत बहुत ही बड़ा बाजार है जिसमे अमेरिकी कम्पनियां अरबो डॉलर उगा रही है जबकि पाक एक बंजर जमीन की तरह है जिस पर पानी डालना भी बेकार ही है.