आज चिदम्बरम का जन्मदिन है, तिहाड़ जेल से कही ये बात

123

देश के पूर्व वित्त मंत्री और गृहमंत्री रह चुके कांग्रेस के दिग्गज नेता चिदम्बरम का आज जन्मदिन है लेकिन अफ़सोस ये उनके जीवन का सबसे बुरा जन्मदिन रहा है. आप जानते तो होंगे ही कि उन पर उन आईएनएक्स घोटाले से लेकर मनी लांड्रिंग और पद के दुरूपयोग जैसे कई गंभीर आरोप लगे है जिनके चलते हुए सीबीआई कोर्ट ने उन्हें जेल में भेज दिया है और काफी दिनों से वो वही है. इस बार तो उनका जन्मदिन भी वही पर ही कटा है. हर बार की तरफ वो इस दिन को शानो शौकत की तरह नही मना पाए है.

जेल में है चिदम्बरम, उनके अकाउंट से ट्वीट कर कहा गया इस देश की रक्षा हो
पी चिदम्बरम के ट्विटर अकाउंट से आज सवेरे ही एक के बाद एक कई ट्वीट आये जिसमे से पहले में वो कहते है ‘मैंने अपने परिवार के लोगो को मेरे बिहाफ पर ट्वीट करने के लिए कहा है. मुझे आज याद दिलाया गया कि आज मेरा जन्मदिन है. मैं 74 का हो गया हूँ लेकिन इस उम्र में भी जवान महसूस करता हूँ.’ इसके बाद में उन्होंने इकॉनमी पर ज्ञान दिया और आखिर में कहते है ‘भगवान् इस देश की रक्षा करे.’

जेल में सामान्य कैदी की जिन्दगी जी रहे है चिदम्बरम
पी चिदम्बरम की जिन्दगी जेल में एक मामूली कैदी की तरह कट रही है. हाँ उन्हें एक स्पेशल और पर्सनल सेल जरुर मिली हुई है जिसमे वो अकेले रहते है. चिदम्बरम को जेल वाला ही खाना मिलता है जिसमे वो चावल खाना ज्यादा पसंद कर रहे है और उन्हें जेल में उठने वाले बदबू से कभी कभी तकलीफ होने लगती है लेकिन समय के साथ में एडजस्ट करना सीखना तो होगा वरना आगे उसमे कैसे रहेंगे अगर अदालत ने उन्हें बाहर निकलने नही दिया?

खैर ये जन्मदिन भी उनके लिए काफी यादगार रहेगा क्योंकि जिस तरह से उन्होंने अपने जीवन में ये पल देखे है वो सबसे अलग है और ऐसे में उनके लिए एक बंधन से भरी हुई जिन्दगी उनके सामने है जहाँ से निकलने का कोई उपाय नजर नही आता.