वित्त मंत्री सीतारमण ने की अचानक 5 बड़ी घोषणायें, कम कमाई करने वालो को फायदा ही फायदा

758

देश इन दिनों मंदी की आहट से ही परेशान हो चला है. आये दिन कई लोगो की नौकरी जा रही है. कई लोगो की इनकम पर असर पडा है और ख़ास तौर पर ऑटो सेक्टर में बड़े स्तर पर प्रोडक्शन गिरा है जिससे वहाँ काम करने वाले हजारो लाखो लोगो की नौकरी खतरे में पड़ गयी. इसके अलावा भी उद्योगपति अच्छे खासे परेशान है, सरकार को चिंता है इस बात में कोई भी शक नही है और इसका उपाय निकलने के लिये भरसक प्रयास किये जा रहे है जिसमे पैकेज दिये जाने भी एक है लेकिन जरूरी तो आम आदमी है.

आम लोगो को मद्देनजर रखते हुए सरकार ने इस संवेदनशील दौर में कम कमाई करने वालो का लिहाज रखते हुए कुछ एक घोषणाये की है जिनसे सीधे सीधे आपको और हमें फायदा होगा. खुद निर्मला सीतारमण ने इस सम्बन्ध में जानकारी दी है जो इस समय देश की वित्त मंत्री के पद पर है.

  1. सरकार रियल स्टेट के क्षेत्र में 10 हजार करोड़ रूपये का निवेश करेगी. इन पैसो से उन घरो या फ्लैट्स का निर्माण पूरा किया जाएगा जिनका काम 60 फीसदी से भी ज्यादा का हो चुका है. इससे जिन भी लोगो ने पैसे भर रखे है उन्हें उनका मकान जल्दी से जल्दी मिल जाएगा.
  2. सरकार होम लोन लेने वालो को ईसीबी गाइडलाइन्स में भी छूट देने का ऐलान किया है, इससे होम लोन लेना देना वगेरह काफी आसान होगा और कम्पनियां विदेश से मुद्रा जुटा सकेगी जिससे कि पैसे के फ्लो में और भी तेजी आयेगी. इससे लगभग 4 लाख फ्लैट खरीदारों को फायदा होगा.
  3. अब छोटे टैक्सपेयर्स को भी राहत दे दी गयी है. अगर कुछ गडबडी छोटे टैक्सपेयरो के द्वारा हो जाती है तो ऐसे डिफ़ॉल्टर पर कोई भी अपराधिक मुकदमा नही चलाया जाएगा.
  4. सरकार एक्सपोर्ट को बढ़ावा देने के लिए देश के बड़े शहरो में मेगा शो का आयोजन करेगी जहाँ पर व्यापारी और दुकानदार और निर्माणकर्ता अपने अपने प्रोडक्ट्स को शोकेस करके एक्सपोर्ट हासिल कर सकते हिया. ये दुबई की तर्ज पर किया जा रहा है.
  5. अब घर खरीदने के लिए स्पेशल जरूरी फंड को विंडो भी बनेगी. इसकी मदद से मिडल क्लास लोग आसानी से ऋण ले सकेंगे और उनका घर खरीदने का सपना जल्दी पूरा हो सकेगा.