चंद्रयान- 2 को लेकर एक अच्छी और एक बुरी दोनों खबर एक साथ आयी है

53666

इसरो फिलहाल काफी ज्यादा चर्चा में है और इसके पीछे की वजह है उनका हाल ही में चलाया गया मिशन जो कही न कही सफल तो हुआ है लेकिन इसमें एक कमी रह गयी कि लैंडर ठीक से लैंड नही कर पाया और ऐसे में ऑर्बिटर तो सही से चाँद की कक्षा के चक्कर लगा रहा है मगर लैंडर विक्रम अभी तक वैसा का वैसा पड़ा हुआ है और लोग काफी ज्यादा चिंता में डूब चुके है. ऐसे में एक अच्छी और एक बुरी अपडेट दोनों ही एक साथ में आयी है तो चलिए दोनों एक साथ जान लेते है.

सैमरश ने बताया ‘विश्व में सबसे ज्यादा चर्चित टॉपिक में से एक रहा चंद्रयान 2, विक्रम और इसरो’
सैमरश एक प्रतिष्ठित कम्पनी है जो ऑनलाइन विजिबलिटी के बारे में डाटा जुटाती है और इसी कम्पनी ने बताया कि पिछले 1 सितम्बर से 9 सितम्बर के बीच में ट्विटर पर सबसे ज्यादा चर्चा तीन शब्दों को लेकर के हुई जिसमे पहला था चन्द्रयान 2, दूसरा विक्रम और तीसरा इसरो. इससे मालूम चलता है कि सिर्फ भारत ही नही बल्कि दुनिया भर के देशो में इसरो के मिशन को लेकर के चर्चाये हुई है और भारत का और इसरो का मान सम्मान बढ़ा है.

बुरी खबर: विक्रम के पास अब सिर्फ दस दिन, बादमे पड़ेंगे ठण्ड के थपेड़े
विक्रम लैंडर से कनेक्शन नही हो पा रहा है ये बात तो सभी लोग जानते ही है लेकिन एक और बुरी खबर ये है कि अब इसरो के पास में विक्रम से संपर्क बिठाने के लिए सिर्फ 10 दिन ही बचेंगे क्योंकि इसके बाद में चाँद पर रात शुरू हो जायेगी और तब वहाँ का तापमान माइनस 200 डिग्री सेल्सियस तक भी जा सकता है. ऐसे में विक्रम का ठीक रह पाना अपने आप में मुश्किल हो जाएगा और उमीदे खत्म हो जायेगी इसलिए जो भी टाइम है बस अभी है.

खैर वैज्ञानिक कोशिश कर रहे है और कर्नाटक के एक गाँव बयालुलू से ही उससे संपर्क बिठाने की भी हर कोशिश की जा रही है ताकि रोवर प्रज्ञान बाहर आकर के अपना काम कर सके. हालांकि जैसे जैसे दिन जा रहे है वैसे वैसे उम्मीदों का स्तर भी गिरता चला जा रहा है.