इन 6 करोड़ लोगो को मिली नये क़ानून से राहत, भरना पड़ेगा कम चालान

633

फ़िलहाल देश भर में कई लोग काफी ज्यादा टेंशन में है और उनकी टेंशन जायज भी है क्योंकि जिस तरह से अचानक से सड़क नियमो को तोड़ने पर लगने वाली पेनल्टी को कई गुना बढ़ा दिया था उसने लोगो की जेबे की जेबे खाली करवा दी और इससे लोग हैरान भी थे क्योंकि पहले कभी उन्होंने छोटे वाहनों के 10 हजार और 20 हजार जैसे भारी भरकम चालान कटते हुए नही देखते थे लेकिन अब देखे. इन सबके बीच में एक बड़ी राहत की खबर आयी है लेकिन ये सभी के लिये नही है ये भी जान लीजिये.

गुजरात में राज्य सरकार ने किया चालान की रकम में संसोधन, देना पड़ेगा कम चालान
केंद्र ने तो अपना नियम बना दिया और क़ानून पास भी हो गया लेकिन इसे इम्प्लीमेंट करना तो राज्य सरकारों के हाथ में होता है और गुजरात की सरकार ने लोगो की परेशानी को देखते हुए केंद्र द्वारा लगाये हुए जुर्माने को घटाकर के आधा कर दिया है. यानी अगर केंद्र के नियम के मुताबिक़ आपका 10 हजार रूपये का चालान कटता है और आप गुजरात के निवासी है तो आपका लगभग 5 हजार रूपये के आस पास का ही चालान कटेगा. इससे 6 करोड़ गुजरातियों ने चैन की सांस जरुर ली है.

क्या है गुजरात सरकार द्वारा किये गये बदलाव?
गुजरात सरकार ने केंद्र सरकार द्वारा लागू किये जुर्माने की राशि को 50 फीसदी तक कम कर दिया है जैसे केंद्र सरकार ने हेलमेट न पहनकर बाइक चलाने पर 1000 रूपये के जुर्माने का प्रावधान किया है जबकि गुजरात की सरकार ने इसे घटाकर के 500 रूपये कर दिया है. इसके अलावा सीट बेल्ट न लगाये हुए पकडे जाने पर जहाँ केंद्र सरकार 1000 रूपये का जुर्माना लगाने को कहती है जबकि गुजरात सरकार सिर्फ 500 का ही लगा रही है तो इस तरह से काफी ज्यादा बदलाव किये गये है.

इसके पीछे का कारण भी है कि गुजरात में भाजपा को इन दिनों कांग्रेस नेतृत्व से कड़ी टक्कर मिल रही है और इतने भारी भरकम चालान लादकर के गुजरात सरकार से भाजपा अपने आपको बाहर करने जैसा कदम तो नही उठायेगी. खैर जो भी है अभी और भी राज्यों में ऐसे बदलाव होने की संभावना है.