पाकिस्तान की बेहूदा हरकत, भारत के राष्ट्रपति का किया अपमान

201

पाक और भारत के बीच में शुरू से ही काफी ज्यादा तनातनी का माहौल रहा है और जब से दोनों ही मुल्क बने है उसके बाद से ही पाक भारत पर हावी रहने के प्रयास में रहा है लेकिन पिछले वक्त में जिस तरह से सरकार ने सर्जिकल स्ट्राइक, एयरस्ट्राइक और इसके बाद में 370 के उन्मूलन जैसे कदम उठाये है उसके बाद में पाक पूरी तरह से बैकफुट पर आ चुका है और ऐसे समय वो भारत से झगड़ने का कोई भी मौक़ा नही छोड़ रहा है लेकिन ऐसे समय में पाक ने के बड़ी ही खराब हरकत की है.

विदेश यात्रा पर जा रहे है राष्ट्रपति कोविंद, पाक ने अपने हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल करने देने से किया इनकार
भारत के राष्ट्रपति कोविंद फ़िलहाल विदेश दौरे पर जाने वाले है और इन तीन देशो के नाम है स्विट्ज़रलैंड, स्लोवेनिया और आईसलैंड. यहाँ पर जाने कल लिये आसान रूट पाक से होकर के जाता है लेकिन पाक ने इनकार करते हुए कह दिया कि वो भारत के राष्ट्रपति तक को उनके अधिकार वाले हवाई क्षेत्र के रास्ते से होकर के गुजरने नही देगा. ये अपने आप में एक फेल डिप्लोमेसी की तरह है जब कोई देश अन्य देश के राष्ट्राध्यक्ष के लिये एयरस्पेस ब्लॉक कर रहा हो.

पीएम मोदी के लिये भी ऐसी ही हरकत करने का प्रयास कर चुका है पाक
जब प्रधानमंत्री मोदी को शंघाई सहयोग संगठन का हिस्सा बनने के लिए किर्गिस्तान जाना था तब भी पाक ने भारत के प्रधानमंत्री के अपने  एयरस्पेस में आने पर रोक लगा दी थी, हालांकि बाद में वो अपने कदम से पीछे भी हट गया था लेकिन पीएम मोदी ने इसके बाद में दूसरा रास्ता लिया और वहाँ से होते हुए वो कार्यक्रम का हिस्सा बनने के लिए पहुंचे.

पाक की एयरस्पेस की रणनीति बहुत ही पुरानी रही है. वो किसी भी छोटी छोटी बात पर अपना एयरस्पेस बंद कर देता है जो अपने आप में बाकी देशो के लिए आर्थिक नुकसानदेह तो होता ही है लेकिन जब पाक दुसरे देश के राष्ट्राध्यक्षो को भी ऐसी सस्ती राजनीति में उतार ले आये तो इससे बुरा और क्या होगा?