नये सड़क नियम पुलिस वालो पर भारी, अगर क़ानून तोड़ा तो भरना पड़ेगा इतना चालान

134

भारत सरकार ने हाल ही में नया मोटर व्हीकल एक्ट निकाला है जो गत 1 सितम्बर से देश भर में लागू हो गया है और ये अपने आप में एक बहुत ही बड़ा और क्रांतिकारी बदलाव कहा जा रहा है और उम्मीद लगायी जा रही है जिस तरह से जुर्मानो की राशि को बढ़ा दिया गया है उसके बाद में अब लोग नियम तोड़ने से डरेंगे और सड़क पर होने वाले हादसों में कमी भी आयेगी. अब लोग बोले हमारे लिए तो नियम है लेकिन पुलिस वालो का क्या? इस पर भी सरकार ने एक्शन लेते हुए उन पर अतिरिक्त जुर्माना लाद दिया है.

अगर पुलिसकर्मी ने तोडा ट्राफिक रूल, भरना पड़ेगा दोगुना चालान
अब पुलिसकर्मियों के लिए और बाकी लोगो के लिए चालान की राशि अलग अलग होगी. सामान्य लोगो के लिए तो सामान्य चालान रहेंगे जो कि लिस्ट में है लेकिन पुलिस वालो को अब वही चालान की राशि दोगुनी भरनी पड़ेगी. यानी अगर लाइसेंस या आरसी जैसी चीज पास न होने पर किसी आम आदमी को 5 हजार का जुर्माना भरना पड़ता है तो वही दूसरी तरफ एक पुलिसकर्मी को इसके लिए पूरे 10 हजार रूपये तक भरने पड़ सकते है जो अपने आप में काफी ज्यादा बड़ा अमाउंट है.

जिस तरह से अब इस राशि को इतना बढ़ा दिया गया है उसके बाद में बाकी लोग ही नही बल्कि पुलिस वाले भी सड़क नियमो की महत्ता को समझेंगे और कोशिश करेंगे कि इनका जिस हद तक पालन किया जा सके उस हद तक हो ताकि सब कुछ सामान्य तरीके से सड़क पर चल सके. हालांकि आलोचना तो की ही जा रही है क्योंकि मौजूदा सड़क इन्फ्रास्ट्रक्चर ही उस हिसाब का नही है जिस हिसाब का चालान कट रहा है.

गुडगाव में एक व्यक्ति की स्कूटी का पूरे 23 हजार रूपये का चालान कटा है और भुवनेश्वर में एक रिक्शा वाले का पूरे 47 हजार रूपये का चालान कटा है. अब आप सोचिये उसकी जगह कोई पुलिसकर्मी होता तो उसका तो 90 हजार से भी ज्यादा का चालान कट चुका होता और ये कोई छोटा अमाउंट तो बिलकुल भी नही है.