1 सितम्बर से मोदी सरकार ने बदल दिये है ये 5 नियम, जान लीजिये वरना होगी परेशानी

626

सरकारे अपनी नीतियों में लगातार बदलाव लाती ही रहती है और ये बदलाव कही न कही इतना तो साफ़ करता ही है कि उन्हें जनता की फ़िक्र है और इसी फ़िक्र के चलते हुए वो नए नियम कायदे और क़ानून लाते है ताकि लोगो को इससे जीवन स्तर को सुधारने में थोड़ी मदद मिल सके. खैर चलिये अभी के लिये हम आपको बताते है कि इस बार मोदी सरकार ने ऐसे क्या कुछ बदलाव किये है? जो आपको सीधे सीधे तौर पर प्रभावित करने जा रहे है.

वैसे आपको बता दे ये सारे नियम और बदलाव रेलवे, कार्ड्स, यातायात जैसे क्षेत्रो से जुड़े किये गये है ताकि आपके जीवन को आसान किया जा सके और कही न कही इससे उन लोगो पर भी लगाम लगेगी जो कही न कही कानून को मजाक समझते रहे है मगर कही न कही कुछ क्षेत्रो में ऐसा नही होगा और ये सत्य है.

  1. सड़क से जुड़े नियम आज से बेहद ही सख्त कर दिए गये है. अभी से पीकर के गाडी चलाना, ओवर स्पीडिंग और हेलमेट आदि का उपयोग न करना आपको पहले के मुकाबले कई गुना ज्यादा जुर्माने से आमना सामना करवा सकता है.
  2. अब इनकम टैक्स रिटर्न को लेकर के भी सरकार बेहद सख्त हो गयी है. जिन्होंने भी 31 अगस्त तक अपना रिटन दाखिल नही किया है उन पर अब रिटर्न भरने पर पांच हजार तक का जुर्माना लगाया जा सकेगा.
  3. आज से वो लोग अपना ई वालेट उपयोग में नही ले सकेंगे जिन्होंने अब तक अपनी ई केवायसी नही करवाई है. गूगल पे से लेकर पेटीएम वालेट जैसी सुविधाओं के लिए अब ई केवाईसी अनिवार्य होगी.
  4. अब से रेलवे टिकट भी महँगी कर दी गयी है. अब रेलवे के स्लीपर कोच की ऑनलाइन टिकट बुकिंग पर 20 रूपये और एसी टिकट बुकिंग पर 40 रूपये अधिक खर्च करने पड़ेंगे. इस सर्विस चार्ज को पहले रोक दिया गया था लेकिन अब फिर से शुरू किया गया है.
  5. एक अच्छी खबर किसानो के लिए है कि अब किसानो के लिए किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना बेहद ही आसान हो जाएगा. इसे बनवाने के लिये उन्हें सिर्फ आवेदन करने के 15 दिनों के भीतर ही बैंक को ये कार्ड उपलब्ध करवाना होगा.