चीन ने भारत को दी इस वजह से धमकी, भारत ने भी उसी भाषा में जवाब दिया

4222

भारत की स्थिति अन्य देशो से काफी ज्यादा अलग है और ये बात तो माननी ही पड़ेगी इस बात में कोई भी शक नही है क्योंकि जहाँ यूरोप और अमेरिकी महाद्वीप में देश काफी शान्ति से रह रहे है वही भारत के पडोसी इन मामलो में बिलकुल ही फिसड्डी है. पाक के हालात तो सभी जानते ही है, उसके अलावा चीन भी उसी तरह की हरकते करता है. पहले तो सिर्फ सीमा को लेकर के ही चीन बाते बोलता था लेकिन अब चीन व्यापार को लेकर के भी धमकियों का सहारा लेने लगा है जो अपने आप में अजीब है.

हुवावे को भारत में काम दिलाने के लिये धमका रहा है चीन
दरअसल चीन की मल्टी नेशनल कम्पनी हुवावे को अमेरिका जैसे देशो ने बैन कर दिया है और अब उसके लिए भारी नुकसान का वक्त चल रहा है लेकिन ऐसे वक्त में अब हुवावे भारत में 5जी सर्विस में घुसकर कुछ कमाई करना चाह रहा है लेकिन चीन को डर है कि भारत उसे अनुमति नही देगा और इसी के चलते चीन ने धमकी देते हुए कहा ‘अगर भारत चीने कम्पनी को बैन करता है या कोई भी एक्शन लेता है तो चीन भारत भारत की फर्मो को जो वहाँ काम कर रही है उन्हें प्रतिबंधित करने के लिये स्वतंत्र होगा’.

भारत ने कहा ‘प्यार से बोलते तो मान भी जाते, लेकिन धमकाकर तुमने गलती कर दी’
भारत के अधिकारियो ने भी साफ़ किया कि अगर चीन कूटनीतिक ढंग से भारत के सामने ये बात रखता तो इस बात पर विचार किया जा सकता था लेकिन जिस तरह से धमकी भरी भाषा का प्रयोग किया है उसके बाद में भारत सरकार के रूख में बदलाव आएगा और इसका सीधा सीधा नुकसान कही न कही चीन की कम्पनियों को ही उठाना पड़ेगा.

अब जब भारत अपने रूख को साफ़ कर चुका है ऐसे में चीन भी पछता ही रहा होगा मगर एक बात और भी है कि सिर्फ अमेरिका ही नही बल्कि यूरोप और ऑस्ट्रेलिया समेत कई जगहों पर चीन की कम्पनी हुवावे पर डाटा सम्बंधित चोरी के आरोप लगे है जो कही न कही उसकी विश्वसनीयता पर सवाल खड़े कर देते है.