लाल किले से जनसँख्या नियत्रंण पर बोले मोदी, 370 का समर्थन करने वालो पर भी जमकर बरसे

427

आजाद भारत आज अपना 73वां स्वतत्रता दिवस मना रहा है. भारत ने इस दौरान सफलता की कई बड़ी बड़ी इबारते लिखी है. हर किसी के लिये ये अपने आप में गर्व का क्षण है इस बात में कोई भी शक ही है मगर इस बार की बात ख़ास है क्योंकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस बार देश को 6ठी बार संबोधित किया है और वो भी अनुच्छेद 370 हटाएं जैसे हिन्दुस्तान के ऐतिहासिक फैसले के बाद, जो अपन आप में गर्व की अनुभूति करवाने वाला है, इस बात में कोई भी शक नही है.

कई हजार लोग लाल किले पर पहुंचे थे. सेना और सीक्रेट सर्विसेज ने पूरे एरिया को अपने संरक्षण में ले लिया. गृहमंत्री अमित शाह से लेकर राजनाथ सिंह और मनमोहन सिंह समेत कई दिग्गज नेता वहाँ मौजूद रहे. प्रधानमंत्री मोदी कुर्ता पयजामा पहन रखा था, सर पर साफा था और तिरंगा फहराते हुए उन्होंने भाषण की शुरुआत की.

  1. आप सभी को देश की आजादी के इस पावन पर्व पर देश को बहुत बहुत बधाई और आज तो रक्षा बंधन भी है, भाई और बहन जो भी इसे मनाते है उनको भी मेरी तरफ से ढेरो शुभकामनाये.
  2. वो क्रांतिकारी जिहोने आजादी के लिए फासी को चूम लिया, जेल गये और शहादते दी उनको मेरा नमन, आजादी के बाद भी जो जवान देश के लिये प्राण न्यौछावर कर गये उनको भी मेरा शत शत नमन है.
  3. हमारी सरकार में बनने के 10 हफ्तों के भीतर बहुत ही तेजी से काम किया है. चाहे 370 हटाना हो, तीन तलाक को बैन करना, किसान सम्मान निधि हो या फिर व्यापारियों के लिए मजदूरो के लिए पेंशन की व्यवस्था की है.
  4. हमने सरकार बनने के 70 दिनों के भीतर मुस्लिम बहनों को तीन तलाक से आजादी दिला दी गयी है. वो हमेशा डर के साये में जीती थी. उनपर तीन तलाक की तलवार लटकती रहती थी मगर अब ऐसा ही होगा. अगर हम सती प्रथा को खत्म कर सकते है, दहेज़ प्रथा को खत्म कर सकते है तो इसे भी कर सकते है.
  5. हम समस्याओं को पालते नही और न ही टालते है. इसी मकसद से 370 और 35ए को हटा दिया गया. सरदार पटेल के एक देश एक संविधान के सपने को पूरा किया. कुछ लोग राजनीतिक नजरिये से देखते हुए इस पर सवाल उठाते है. अगर ये 370 अच्छा था तो आपने उसे टेम्परेरी क्यों रखा? परमानेंट क्यों नही किया? क्योंकि आप भी जानते थे ये ठीक नही है. इससे सिर्फ भ्रष्टाचार और परिवारवाद को फायदा हुआ .
  6. हम भारत में एक देश एक संविधान, एक देश एक टैक्स, एक देश एक मोबिलिटी को इस देश में स्थापित करेंगे और देश को आगे ले जायेंगे.
  7. हम जल जीवन मिशन पर साढ़े 3 लाख करोड़ रूपये खर्च करेगे. हर घर तक पीने का पानी पहुँचायेगे. वर्षा जल संचय जैसी नीतियों को और भी अधिक विकसित करेंगे.
  8. देश में जो जनसँख्या बढ़ने की एक गंभीर समस्या है वो भविष्य में बहुत ही बड़ी मुसीबते पैदा करेगा. हम एक अशिक्षित और बीमार समाज नही चाहते है, इस पर काम करण होगा. जागरूक लोग समझते है किसी शिशु को जन्म देने से पहले से सोचते है हम इसकी आवश्यकता पूरी पूरी कर पायेगे ये नही? ये लोग आदर के योग्य है. ये लोग छोटा परिवार रखकर के देशभक्ति प्रकट करते है.
  9. हम चाहते है लोगो की निजी जिदगी में सरकार का दखल कम हो. बोझ बनने वाले कानूनों को खत्म किया जा रहा है, लोगो की जिदगी को आसान बनाने पर काम कर रहे है. ईज ऑफ लिविंग हमारा सपना है.
  10. हम ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में देश को आगे ले जायेगे, पहले 50 में हमे अपने देश को लाना है. इसके लिए आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर में आने वाले कालखंड में 100 लाख करोड़ रूपये का इन्वेस्टमेंट किया जायेगा.
  11. पहले के समय में लोग एक रेलवे स्टेशन देखकर के संतुष्ट होते है वो इससे संतुष्ट नही होते है, अब स्टेशन देखते ही लोग पूछते है वन्देभारत एक्सप्रेस कब आएगी? रेलवे स्टेशन बनाकर दो तो कहते है एयरपोर्ट कब दोगे? मोबाइल देते है तो चेक करते है डेटा स्पीड कितनी है? सड़क बनते देखते है तो पक्की सड़क नही देखता है, वो पूछता है फॉर लेन है या फिर सिक्स लेन है? भारत के लोगो की इच्छाए और आकांक्षाये अब आसमान छू रहे है.
  12. भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की इकॉनमी बनाना है. दुसरे देशो में जितनी ताकत होती है उतनी ताकत तो भारत के एक जिले में है. अगर भारत के लोग एक्सपोर्ट पर काम करेगे तो हम जल्द ही इसे भी प्राप्त करेगे.
  13.  मोदी ने बिना नाम लिये पाक पर निशाना साधा और कहा कुछ लोग आतकवाद को संरक्षण दे रहे है. इससे हमारे कई पडोसी देश अफगानिस्तान, बंगलादेश, श्रीलंका इससे पीड़ित है. हम दुनिया को इससे आजादी दिलाने में अपनी भूमिका अदा करेंगे.
  14. मैं पूरे देशवासियो से आग्रह करता हूँ सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग त्याग दे. दूकानदार अपने दूकान पर लिख दे कि अपने घर से कपडे का थैला लेकर के आये. अगर ऐसा ही है तो आप ऐसे थैले बेच भी सकते है. उस पर आपका विज्ञापन भी कर सकते है.

प्रधानमंत्री मोदी इसके अलावा भी काफी कुछ कहा है जिसमे वो लोगो से टूरिज्म को बढाने की बात करते हुए नजर आते है. उन्होंने गरीबो को घर देने और ग्रामीण विकास की बात की. ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क की बात की और सेना में भी कई नये रिफॉर्म लाने की बात कही है. किसानो से भी उन्होंने हानिकारक कीटनाशक का उपयोग रोकने की भी अपील की है.