दिल्ली एयरपोर्ट से कश्मीरी नेता शाह फैजल को पकड़ा, विदेश भाग रच सकते थे ऐसी साजिश

462

इन दिनों भारत की सरकार बहुत ही तेज तर्रार हो गयी है. आप ये भी कह सकते है कि पिछले वक्त से कई गुना पैनी नजर से कश्मीर के मसले को सुलझाया जा रहा है ताकि जो भी परेशानी पिछले 70 साल से जो भी परेशानी बनी हुई है उसे ठीक किया जा सके और ऐसे में कश्मीर में भारत से अलग होने के समर्थक और आजाद कश्मीर के समर्थक नेंताओ पर पकड़ बनाकर के रखना बेहद ही जरूरी है और इसी कड़ी में सरकार ने दिल्ली एयरपोर्ट पर बहुत ही बड़ी कार्यवाही की है.

इस्ताम्बुल जा रहे थे शाह फैजल, पुलिस ने पकड़ घर में नजरबंद किया
आईएएस की नौकरी छोडकर कश्मीर की राजनीति में उतरे शाह फैजल इस्ताम्बुल जाने की तैयारी में थे लेकिन उन्हें दिल्ली एयरपोर्ट पर ही पुलिस के द्वारा पकड़ लिया गया. उन्हें फ़िलहाल वापिस कश्मीर भेज दिया गया है और अपने ही घर में नजरबन्द कर दिया गया है. अब शाह फैजल को घर से बाहर निकलने की या फिर किसी भी तरह की राजनीतिक मीटिग वगेरह की इजाजत नही होगी. ये अपने आप में काफी ज्यादा सख्ती है लेकिन लॉ एंड आर्डर मेंटेन करने के लिए ये जरूरी भी है.

क्यों लिया गया शाह फैजल को हिरासत में?
शाह फैजल शुरू से ही भारत विरोधी राजनीति करते आये है. शाह फैजल ने एक बार ये भी कहा था कि राजनीतिक अधिकारों को वापिस पाए के लिए कश्मीर को एक निरन्तर और लम्बे आन्दोलन की जरूरत है. हाल ही में आयी ईद पर भी शाह फैजल ने कहा था कि हमारे कश्मीर में कोई भी ईद नही है. पूरी दनिया में कश्मीर के लोग रो रहे है. हमारे यहाँ पर तब तक ईद नही होगी जब तक हमें पहले का दिया हुआ दर्जा वापिस नही मिल जाता है.

इस तरह के बयानों के बाद में शाह फैजल का विदेश भागना अपने आप में शक के दायरे में आ जाता है जिसके चलते सरकार ने उन्हें रोक लिया क्योकि संभव है वो बाद में वो विदेश में रहकर के अपने दिए हुए बयानों के मुताबिक़ कोई भारत के विरोध में साजिश रचने की कोशिश करे.