भारत से व्यापार बंद करने के 3 दिन बाद पाक की हालत खस्ता, इतना महँगा हो चुका है टमाटर

387

भारत और पाक दोनों के ही बीच में माहौल इन दिनों में काफी ज्यादा गर्माया हुआ है और पाक तो बिलकुल ही आगबबूला हो रखा है. वजह तो आप जानते ही है भारत ने जम्मू कश्मीर से न सिर्फ 370 हटा लिया है बल्कि साथ ही साथ में इसे एक केंद्र शासित प्रदेश भी बना लिया है. पाक बार बार भारत को धमकियाँ दे रहा है कि हम ये कर देंगे वो कर देंगे और ये होना लाजमी सी बात भी है क्योंकि रिश्ते खराब हुए है और पाक को धक्का भी लगा है लेकिन ऐसे में पाक ने खुदको ही बरबाद करने का प्लान बना लिया है.

इमरान खान ने लिया भारत से सारा व्यापार खत्म करने का फैसला
कश्मीर पर फैसले को देखकर के तिलमिलाए पाक के प्रधानमंत्री ने फैसला लिया है कि अब पाक भारत के साथ में कोई भी व्यापार नही करेगा. दोनों देशो के बीच का आयात निर्यात पूरी तरह से ठप्प कर दिया गया है. यहाँ तक कि पाक से भारत के बीच में कोई ट्रेन, बस या प्लेन भी नही चलेगा ये भी साफ़ हो गया है और इसके दुष्परिणाम पाक को नजर आने लगे है.

टमाटर का भाव पहुंचा 300 रूपये किलो, बाकी रोजमर्रा की चीजो की कीमतों में भी इजाफा
पाक कई हरी सब्जियों और ख़ास तौर पर टमाटर पर भारत पर निर्भर रहता है जिसके चलते जब एक्सपोर्ट हो ही नही रहा है तो पाक में अब टमाटर का दाम तो 300 रूपये पहुँच गया है साथ ही साथ बाकी कई सब्जियों और फलो में भी 30 से 50 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो गयी है जिसके बाद से ही वो काफी ज्यादा परेशान है और इसके जिम्मेदार भी आखिरकार वो खुद ही है.

पहले से ही मुसीबते झेल रहा है पाक
ऐसा नही है कि इस फैसले से पहले पाक कोई ठीक कंडीशन में था. कुछ दिन पहले ही प्रधानमंत्री को पाक में रोटी और नान की बढती हुई कीमतों के चलते एक मीटिंग बुलानी पड़ी थी. ऐसे में मुसीबते तो बढ़ेगी और भारत को इससे कोई ख़ास फर्क नही पड़ रहा है क्योंकि टमाटर तो यही पर ही कंज्यूम हो जाएगा या फिर आस पडोसी देशो में एक्सपोर्ट हो सकता है.