अब रूस भी कश्मीर पर बोला, पाकिस्तान से कही ये बात

805

हिन्दुस्तान और पाकिस्तान के बीच में पिछले कुछ दिनों से तनाव बढ़ा है और इसके पीछे की वजह है भारत द्वारा कश्मीर पर लिए गये वो फैसले जो पाक का क्लेम उस पर से बिलकुल ही खत्म कर देते है. भारत ने न सिर्फ अनुच्छेद 370 हटा लिया है बल्कि कश्मीर को एक केंद्र शासित प्रदेश भी बना दिया है जिसके बाद से ही पाक तिलमिलाया हुआ है और भारत से लड़ाई करने की भी बात कर रहा है लेकिन ऐसे समय में पूरा अंतर्राष्ट्रीय समुदाय भी भारत के साथ आकर के खड़ा हो गया है और रूस का नाम तो इसमें आना ही था.

रूस ने किया भारत का समर्थन, पाकिस्तान को शांत रहने की दी सलाह
रूस ने खुलकर के भारत द्वारा उठाये गये कदम का समर्थन करते हुए कहा है ‘ हमें पूरी उम्मीद है कि भारत पाक के मतभेदों को द्विपक्षीय और राजनयिक तरीको से हल किया जायेगा. जम्मू कश्मीर पर दिल्ली के द्वारा लिए गये फैसलों से तनाव नही बढ़ना चाहिए.’ रूस ने इसे भारत का आंतरिक मसला माना है और जो भी हुआ है वो भारत के संविधान के तहत हुआ है ऐसा कहते हुए उन्होंने पाकिस्तान को चुप बैठने की सलाह दे डाली.

सिर्फ रूस ही नही बाकी अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से भी नही मिल रहा पाक को समर्थन
अगर इक्के दुक्के तुर्की जैसे देशो को छोड़ दिया जाए तो अमेरिका, यूएई और रूस समेत चीन जैसे कई देश है जो या तो इस मसले पर न्यूट्रल है और शान्ति रखने को कह रहे है या फिर भारत के पक्ष में बोल रहे है. इंटरनेशनल लेवल पर पाक को कोई भी समर्थन नही मिल रहा है जो उसके लिए किसी भी त्रासदी से का तो बिलकुल भी नही कहा जा सकता है.

पाक ने इस मसले को यूएन ले जाने की भी बात कही है तो भारत के विदेश मंत्रालय की तरफ से साफ़ कर दिया गया है कि पाक उसका कुछ भी बिगाड़ नही पायेगा उसे जो करना है कर ले. भारत का इतने सटीक तरीके से बात करना देश की स्थिति को और ज्यादा मजबूत बना देता है.