अब सोनिया गांधी ने लिखा सुषमा स्वराज के पति को पत्र, कही ये बाते

847

भारत ने 6 जुलाई की रात को एक बहुत ही अनमोल रत्न खो दिया. सुषमा स्वराज जो भारत की पूर्व विदेश मंत्री भी रह चुकी है उन्हें दिल का दौरा पडा जिसके बाद वो दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती रही और आखिरकार उन्होंने अपना देह त्याग दिया. इसके बाद से ही लोग काफी दुखी है और ख़ासतौर पर राजनीतिक गलियारे में दुःख का माहौल पसरा हुआ है. सिर्फ पक्ष के लोग ही नही बल्कि विपक्षी भी शोक मना रहे है. जो सुषमा स्वराज और सोनिया गांधी किसी दौर में एक दुसरे की बिलकुल विपक्षी हुआ करती थी उनकी भी प्रतिक्रिया आयी है.

स्वराज कौशल को लिखा सोनिया गांधी ने पत्र
कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पत्र में लिखा ‘ मैं आपकी प्रिय पत्नी सुषमा स्वराज के अचानक निधन पर बेहद ही दुखी और स्तब्ध हूँ. वो एक बेहतरीन सांसद थी, अच्छी वक्ता थी और राजनीति में भी उनका व्यवहार लोगो के लिए ऐसा था कि उन्हें हर किसी के बीच तारीफ़ और प्रशंसा ही मिली. हमारे बीच में भी अच्छी दोस्ती का सम्बन्ध बना. आज मुझे एक भारी क्षति की अनुभूति हो रही है.’ सोनिया गांधी ने राजनीतिक शिष्टाचार के तहत ये पत्र ख़ास तौर पर लिखा और बांसुरी और स्वराज कौशल को ढाढस बंधाया.

अन्य लोग भी कर रहे है ट्वीट
सिर्फ सोनिया गांधी ही नही तमाम बड़े बड़े नेताओं के ट्विटर हेंडल से भी उनके लिए संवेदना प्रकट की गयी है जिनमे पीएम मोदी, शाह, राजनाथ सिंह, पीयूष  गोयल, रविशंकर प्रसाद, राहुल गांधी, मायावती और लालू प्रसाद यादव तक शामिल है. सभी ने बस यही ही कहा कि वो एक बेहतरीन महिला थी और उनके चले जाने पर वाकई में देश को एक बहुत ही बड़ी क्षति हुई है जिसे शायद ही कभी पूरा किया जा सके. ये अपने आप काफी गहरी बात है.

उनका अंतिम संस्कार भी हो चुका है और धीरे धीरे सब लोग अपने कार्यो की पटरी पर लौट रहे है. उनके जो अधिक करीबी थी उनके लिए ये उतना आसान तो नही होगा लेकिन सरकार और उसमे मौजूद लोगो को तो करना ही होगा क्योंकि देश जो चलाना है.