सऊदी अरब ने इन पाकिस्तानी नागरिको को कहा, हमारे देश से तुरंत निकल जाओ वरना..

460

भारत और पाकिस्तान दोनों ही देशो के बीच में जो विवाद चल रहा है वो तो किसी से भी छुपा हुआ नही है और सभी लोगो के सामने ये सारी बाते जगजाहिर भी है ये बात हम सभी जान रहे है मगर इससे भी ख़ास बात ये है कि जो पाकिस्तान बार बार भारत के लोगो को आँख दिखाने की बात कर रहा है उसके अपने दोस्त लोग भी उसके साथ में खड़े नही हो रहे है और उसे योग्य ठहरा रहे है. अब पूरा मामला क्या है? हम आपको जरा तसल्ली से समझाते है.

सऊदी अरब समेत कई देशो ने की पाकिस्तान की कई मेडिकल डिग्रीज की मान्यता खत्म, पाक डॉक्टर्स को वापिस लौटने को कहा
सिर्फ सऊदी अरब ही नही बल्कि साथ ही साथ कई अन्य अरब देश देशो ने पाकिस्तान की मास्टर ऑफ मेडिसिन और मास्टर ऑफ सर्जरी की डिग्री की मान्यता को ख़त्म कर चुके है. उनकी नजर में पाक से डिग्री लेकर के आ रहे डॉक्टर इलाज करने के काबिल नही है इसलिए उन्हें उनके देश में प्रेक्टिस करने की इजाजत नही होगी. ऐसे में उन सभी को न सिर्फ वहाँ काम करने से रोका गया है बल्कि साथ ही साथ उन्हें सऊदी से बाहर जाने के लिए भी कह दिया गया है. अगर वो नही जाते तो उन्हें जबरदस्ती भेजा जायेगा.

क्या होगा इसका इफ़ेक्ट?
फ़िलहाल तो इन डिग्रीज के साथ कुछ सैकड़ो डॉक्टर है जिन्हें सऊदी से पाक वापिस जाना पड़ेगा. इससे उनकी लाइफस्टाइल और कमाई तो खत्म होगी और वो जो सऊदी से कमाकर के पैसा ला रहे थे वो भी रूक जाएगा. इसके अलावा अब पाक की अन्य डिग्रीज की प्रमाणिकता पर भी सवाल उठेंगे और अन्य देशो में काम कर रहे पाक के पेशेवर लोगो को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. यही नही ये पाक के डिप्लोमेटिक रिलेशंस को भी नुकसान पहुंचाने वाला है.

इसी के साथ भारत के लिए ये खुशखबरी है कि भारत की डिग्री को अरब देशो में बिलकुल वैध माना है और अगर कोई बहे डॉक्टर जो इंडिया से पास हुआ है वो वहाँ किसी भी तरह की प्रेक्टिस करना चाहता है तो उस पर किसी तरह की रोक टोक नही है.