पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस ट्रेन रोकी, लिये और भी दो बड़े फैसले

942

भारत और पाकिस्तान के बीच में अब सम्बन्ध बदतर हो चुके है क्योंकि पाक को लम्बे समय से जिस बात का डर था आखिरकार वो हो ही गया. भारत ने कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटा लिया और कश्मीर को एक केंद्र शासित प्रदेश बना दिया जिसके बाद में पाक का कश्मीर पर क्लेम लगभग खत्म ही हो जाता है और ऐसे में अब पाक हो या पाक के प्रधानमंत्री हो दोनों ही हैरान परेशान है कि क्या करे और ऐसे में पाक छोटे मोटे तरीको से भारत को परेशान करने की एक नाकाम कोशिश कर रहा है.

पाक ने अचानक रोक दी समझौता एक्सप्रेस
आज सवेरे सभी यात्री ट्रेन में बैठ चुके थे और भारत की तरफ उन्हें आना था. उनमे से अधिकाँशतः लोग भारत के ही होते है और अचानक से पाक ने उस ट्रेन को ऑपरेट करने से ही इनकार कर दिया और बोला हम अब कोई समझौता एक्सप्रेस नही चलाएंगे.  भारत को चाहिए तो अपने मुसाफित ले जाए, भारत ने अपना इंजन भेजा और लोको पायलट भेजा जो अब पाक से यात्रियों को लेकर के आ रहा है. इस  वाकिये के बाद अब शायद समझौता एक्सप्रेस चलनी बंद हो जायेगी क्योंकि पाक ने मना ही कर दिया है.

लिये है और भी फैसले
अपनी जनता को संतुष्ट करने के लिए इमरान खान भारत के खिलाफ लगातार फैसले ले रहे है. पाक ने भारत की फिल्मे पाकिस्तान में बैन कर दी है, भारत के साथ में व्यापारिक सम्बन्ध ख़तम कर दिये गये है और तो और भारत के विमानों के लिए अब पाकिस्तान का एयरस्पेस भी बंद कर दिया गया है. हालांकि इसमें ज्यादा नुकसान पाक का ही होने जा रहा है लेकिन इसके बावजूद वो भावनाओं में बहकर के बस फैसले पर फैसले लिए जा हर है चाहे उसका असर हिन्दुस्तान पर हो या फिर न हो.

पाकिस्तान का समझौता एक्सप्रेस को रोकने का मकसद भारत के मुसाफिरों को परेशान करना था जो समझौता एक्सप्रेस में बीच में ही फंस गये थे. भारतीय रेलवे ने अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए उन्हें पाक से बचा लिया और अपने देश में ले आये वरना वो वही पर ही फंसे रह जाते.