धारा 370 हटते ही पाकिस्तान में पागलपन का दौर शुरू, भारत के खिलाफ लिया बड़ा फैसला

632

भारत ने पिछले लम्बे समय से एक बहुत ही बुरा समय झेला है जब उसे पाकिस्तान द्वारा भेजे जाने वाले घुसपैठ करने वालो को तो झेलना ही पड़ता था जो यहाँ पर लोगो की जान लेते थे लेकिन साथ ही साथ कश्मीर के लोगो पर भी उनके साथ होने के इल्जाम लगते थे और ऐसे में भारत के लिए सबसे बड़ी समस्या थी धारा 370 जो उसे वहाँ पर इन सबको कण्ट्रोल करने से रोक रहा था. आखिरकार सरकार ने इसे ख़त्म करके जम्मू कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश बना दिया है. अब पाकिस्तान के सारे प्लेन फेल हो चुके है तो वो बौखलाहट में फैसले लेना शुरू कर चुका है.

भारत से व्यापार सम्बन्ध खत्म किये और भारतीय राजनयिक को भी वापिस जाने को कहा एजेंसी का दावा
काफी दिनों तक जद्दोजेहद करने के बाद में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने ऐलान किया है कि वो भारत के साथ में अपने सारे व्यापारिक सम्बन्ध जो भी द्विपक्षीय है उन्हें ख़त्म कर रहे है. आपको बता दे भारत और पाकिस्तान के बीच फ़िलहाल करोडो डॉलर का व्यापार चल रहा था जो अब ठप्प हो जाएगा. इसके अलावा पाकिस्तान ने भारत के राजनयिक जो वहाँ भारत का प्रतिनिधि है उसे भी अपने वतन वापिस चले जाने को कहा है. ये दावा अभी तक एक न्यूज़ एजेंसी ने किया है जिसकी पुष्टि होनी बाकी है. पाक का कहना है वो भारत से सारे कूटनीतिक सम्बन्ध भी खत्म करने जा रहा है.

क्या हो सकता है इसका परिणाम?
भारत को पाकिस्तान के साथ कूटनीतिक रिश्ते ख़त्म होने से कोई भी नुकसान नही है क्योंकि भारत पहले से ही उसमे कोई दिलचस्पी नही रख रहा है. रही व्यापार की बात तो भारत को निर्यात करने के लिए किसी और मुल्क से बात करनी होगी और जो चीजे पाक को निर्यात होती थी उन्हें किसी और को बेचकर के उसकी भरपाई की जा सकती है. हालांकि वो उतना मुनाफे वाला नही होगा मगर पाकिस्तान के लिये इस व्यापार सम्बन्ध को खत्म करने पर अर्थव्यवस्था पर बहुत ही बड़ा झटका सहना पड़ेगा.

मगर पाकिस्तान अब मानने वाला नही है और वो भावुक होकर के अपनी हैसियत से भी बड़े फैसले ले रहा है जिसके दुष्परिणाम पाकिस्तान को आने वाले समय में देखना पड़ सकता है. पाक के एक मंत्री ने तो भारत से लड़ाई कर लेने तक की भी सलाह दे दी है.