सुषमा स्वराज के घर पहुंचे ये बड़े बड़े नेता, पीएम मोदी समेत ये लोग तो रो पड़े

202

शाम ढलने तक इस देश में बड़ी ही ख़ुशी का माहौल था और हर कोई बीजेपी की कश्मीर पर जीत का जश्न मना रहा था मगर अँधेरे में कुछ ऐसा हुआ जिसकी किसी को उम्मीद भी नही थी. सुषमा स्वराज को अचानक से दिल का दौरा पड़ा और देखते ही देखते उन्होंने अपने प्राण त्याग दिये. उनके जाने के बाद में हर कोई बड़ी ही तकलीफ में है. आखिर उन्होंने देश के लिये इतना कुछ किया है. ऐसे समय में सभी लोग उनके घर पर पहुंचे रहे है और उनके अंतिम दर्शन कर रहे है. हर किसी की आँखे भीगी भीगी सी नजर आ रही है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देर रात को ही ट्वीट करके दुःख जाहिर कर दिया था मगर सवेरे होते ही वो अपने पूरे काफिले के साथ में सुषमा स्वराज जी के निवास पर पहुंचे थे. शोक प्रकट करने के लिए उन्होंने सफ़ेद कपडे पहन रखे थे. सुषमा जी को उन्होंने नमन किया और देखते ही देखते उनकी आँखे भर आयी, चेहरा रूआसा हो गया जिसे वो कैमरे से छुपा नही पाए. वैंकेया नायडू भी उन्ही के साथ में मौजूद थे.

भारतीय जनता पार्टी के सबसे वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवानी भी अपनी बेटी प्रतिभा के साथ में वहाँ पर पहुंचे थे. सुषमा जी आडवानी जी के लिए सबसे करीब थी और इसी वजह से वो बिलकुल ही लडखडा उठे थे, उनकी बेटी तो स्वराज जी के परिवार से मिलते समय रोने लग गयी. करीबियों को खोने का दुख ही कुछ ऐसा होता है.

भारतीय जनता पार्टी के काफ़ी करीबी और योगगुरु बाबा रामदेव भी इस अवसर पर वहाँ पर मौजूद नजर आये. वो संभवतः हरिद्वार में ही होते है लेकिन ये खबर सुनते ही उनका दिल्ली भागे आना बताता है उनके दिल में भी सुषमा जी के लिए कितना सम्मान था और इसे हासिल किया जाता है.

देश के गृहमंत्री अमित शाह भी इस समय पर वहाँ पहुंचे और सुषमा जी को श्रद्धा सुमन अर्पित किये. वो बेहद व्यथित से नजर आ रहे थे. वहाँ से निकलते वक्त शाह ने मीडिया से भी बात और कहा उनके निधन से हम सभी को बेहद ही तकलीफ हुई है, राजनीति के लिए ये बड़ा नुकसान है.

वैसे भाजपा और आप के बीच में काफी ज्यादा मतभेद है लेकिन इसके बावजूद इस समय पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी वहाँ पर पहुंचे. उन्होंने न सिर्फ इस मौके पर श्रद्धान्जलि अर्पित की बल्कि दिल्ली में दो दिन का राजकीय शोक भी घोषित किया है. ऐसा इसलिए क्योंकि सुषमा स्वराज दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री रह चुकी है.

आज हर किसी को तकलीफ हो रही है और इस वजह से भारतीय जनता पार्टी ने भी इस दुःख की घडी में निर्णय लेते हुए आज अपने सारे कार्यक्रम स्थगित कर दिये है. इनके अलावा भी मुलायम सिंह, सोनिया गांधी, मुलायम सिंह और मायावती समेत कई बड़े और दिग्गज नेता भी पहुंचे.