पाकिस्तान के अन्दर 30 किलोमीटर तक इंडियन आर्मी ने जो किया, उसने सबको हिला डाला

613

इन दिनों तक भारत और पाक के बीच में जो भी चल रहा था वो छुटपुट तरीके से चल रहा था. कभी पाकिस्तान सीजफायर का उल्लंघन कर रहा था तो कभी भारत उसका मुंहतोड़ जवाब देता था लेकिन अब इस चूहे बिल्ली के खेल से जाहिर तौर पर पर कोई भी आखिर में परेशान हो ही जाएगा और ऐसा ही कुछ अभी हाल ही में भारत और भारतीय सेना के साथ में भी हुआ है. वो लोग परेशान हो गये है और कहा जा रहा है जवाबी कार्यवाही में पाक का ऐसा हाल हुआ कि उन्हें 30 किलोमीटर तक पीछे हटना पड़ा. आप ये भी मान सकते है.

पाक का दावा, भारत ने 30 किलोमीटर अन्दर तक हमले किये 
पाक का अखबार डान, वहाँ का रेडियो पाक और फौजी अफसर एक ही राग अलाप रहे है कि भारत ने पाक के डैम के आस पास नुकसान पहुंचाया है. रिपोर्ट के मुताबिक़ वहाँ से लोगो को निकाला जा रहा है. दावा तो ये तक है कि कई ठिकाने नष्ट किये गये है लेकिन इसकी कोई पुष्टि नही है. कुछ एक तस्वीरे भी सर्कुलेट की गयी है जहाँ पर पीओके में बन रहे डैम पर भी अटैक होने की बाते आयी है. भारत की तरफ से बीएसएफ के जवान मोर्चा संभाल रहे है तो पाक की तरफ से बैट के जवान है. रिपब्लिक भारत की 3 जुलाई की रिपोर्ट में एक साथ 4 बैट जवानो का ढेर होना बताया गया है जो पाक के लिए बौखालाने की बड़ी वजह हो सकता है.

क्या कश्मीर को सुरक्षित करने के लिये हो रहा है सब कुछ?
जिस तरह से भारत आजादी के बाद में पहली बार इस तरह से अग्रेसिव होकर के काम कर रहा है जहाँ पाक को पीछे धकेला जा रहा है. टूरिस्ट्स को कश्मीर से बाहर निकला जा रहा है और तो और अतिरिक्त कई हजार फौजी भी घाटी में तैनात किये गये है जो बताता है कि कश्मीर में बड़े लेवल पर रिफोर्म किया जा रहा है जो  भविष्य में इसे एक बेहतर और शान्ति भरा राज्य बनाने में सहायक हो सकता है.

एक रिपोर्ट के मुताबिक़ अजीत डोभाल तो कश्मीर में मौजूद है ही साथ ही साथ में गृहमंत्री अमित शाह खुद भी संसद स्तर खत्म होने के बाद में वही पर जा रहे है ताकि स्थिति का जायजा ले सके. ऐसे में महबूबा मुफ़्ती और उमर अब्दुल्लाह सबसे ज्यादा परेशान हो रखे है.