तबरेज अंसारी को लेकर फैलाया गया बड़ा झूठ आया सामने, विसरा रिपोर्ट में बड़ा खुलासा

253

आपको तबरेज अंसारी का नाम तो याद ही होगा जिसके नाम पर बहुत ही ज्यादा बवाल हुआ था. वो मुस्लिम युवक जिसे कुछ लोगो ने घेरा फिर उसकी धुनाई की और कथित तौर पर उससे जबरन जय श्री राम के नारे भी लगवाये. हर तरफ इस मसले की निंदा हुई और इस घटना के बाद में तबरेज की जान चली गयी. अब इल्जाम लगने लगे कि उस भीड़ का ही ये सारा काम था और तमाम चीजे हुई मगर मेडिकल रिपोर्ट्स का अंतिम फॉर्मेट अभी आना बाकी था और ये काफी ज्यादा चौंकाने वाला बताया जा रहा है.

विसरा रिपोर्ट में कार्डियक अरेस्ट है कारण
पूरी जांच होने के बाद में एक मेडिकल रिपोर्ट आती है जिसके आधार पर ये बात तय होती है कि उस व्यक्ति के साथ आखिर क्या हुआ था? ये तो तय था कि उसके साथ मारपीट हुई है लेकिन ये बात भी रिपोर्ट में मेंशन है कि जान उस वजह से नही गयी है. तबरेज को अचानक से कार्डियक अरेस्ट आया था जिसके चलते ऐसा हुआ. संभव है पुलिस कस्टडी में वो सरवाईव नही कर पाया हो. हालांकि इस पूरे केस में बहुत ही ज्यादा विवाद जुड़ गये है.

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार तबरेज के सर में चोट थी और पुलिस कस्टडी में उसे सही इलाज नही दिया गया. अब कौन कितना सच है और कितना झूठा? ये तो बाद की विचारणीय बात है लेकिन विसरा रिपोर्ट ये साफ़ जरुर कर देती हिया कि भीड़ के द्वारा किये गये वार सीधे सीधे उसकी जान जाने के जिम्मेदार नही है. हालांकि अभी उनमे से 11 लोगो को गिरफ्तार कर लिया गया है और क़ानून हाथ में लेने के जुर्म में उन्हें हिरासत में भी रखा गया है मगर वो भ्रम जो फैलाया गया वो एक अधूरा सच साबित हुआ है.

विपक्ष इस पूरी मेडिकल रिपोर्ट पर ही सवाल उठा रहा है जबकि डॉक्टर्स अड़े हुए है कि हमने तो जो देखा है वही लिखा है और जो जांच होगी वही सामने आयेगी. इस पूरी घटना ने पूरे देश में विवाद खड़े कर दिए चाहे गुजरात में भीड़ द्वारा सार्वजानिक सम्पतियो को तोडना हो या फिर टिक टॉक फेम फैजु द्वारा धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के विडियो वायरल करना हो.