अब बेरोजगारी पर प्रहार करेंगे मोदी, अगले 100 दिनों में देंगे सीधे 3 लाख लोगो को नौकरी

278

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार आम आदमी के लिए लगातार प्रयासरत तो रहती ही है ताकि किसी न किसी तरह से लोगो की जिन्दगी को आसान बनाया जा सके. अब ऐसी स्थिति में सरकार से लोगो की पहली से पहली उम्मीद तो यही रहती है कि रोजगार उपलब्ध करवाए जाए और इस मामले में सरकार ने पहल कर भी दी है. हाल ही में अगर आपको मालूम हो तो निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किये गये बजट के अनुसार लगभग 3 लाख लोगो की भर्तियाँ की जानी है. ऐसे में सरकार ने बजट के बाद में 100 दिन का एक एजेंडा सेट किया है जिसमे कुल 167 काम किये जाने है और उनमे से एक काम है अगले 100 दिन यानी अक्टूबर माह के अंतिम समय तक 3 लाख लोगो को नौकरी देना.

इस सम्बन्ध में परीक्षाये और बाकी सब चीजे भी आयोजित की जायेगी. हालांकि ये सारी नौकरियाँ निचले कर्मचारी स्तर की होगी क्योंकि अधिकतर मांग इन्ही की रहती है. ऐसे में सरकार की तरफ से मानव एवं संसाधन विकास मंत्रालय को इस सम्बन्ध में निर्देश दे दिए गये है जिसमे कहा गया है कि वो ये सारा काम देखे. अभी अनुमान लगाया जा रहा है कि ये नौकरियाँ रेलवे में निकाली जायेगी.

रेलवे में फ़िलहाल कई सारे पद है जो खाली पड़े है और उन्हें भरा जाना जरुरी है और इसके अलावा शिक्षा विभाग में भी कई हजार पदों की भर्ती की जानी है तो कुल 3 लाख पदों को ढूंढ पाना कोई बड़ी बात नही है लेकिन बाद में उन पदों को भरने के बाद उन्हें हर माह सैलरी देना थोडा सा जोर वाला काम जरुर होगा मगर सरकार अभी इसके लिए भी तैयार है.

कई उच्च संस्थानों में रोजगार देने के सम्बन्ध में ये काम काफी तेजी से किया जाएगा और जो भी विभाग के सचिव है उन्हें जब तक ये काम पूरा नही हो जाता है तब तक इस समबन्ध में पूरी निगरानी रखनी होगी और कार्य की प्रगति की साप्ताहिक रिपोर्ट हर शुक्रवार के शाम को 5 बजे तक भेजनी होगी. उम्मीद तो यही की जा रही है कि इससे वाकई में लोगो का फायदा होगा.