मोदी जी का बजट देखकर सबसे ज्यादा खुश ये अमेरिकी आदमी है

278

5 जुलाई 2019 को देश की पहली पूर्ण कालिक वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार द्वितीय का पहला बजट पेश किया. बजट जब लाल रंग के पिटारे मने थैले से निकला तो सबकी नजर लगभग दो घंटे तक संसद सत्र को टकटकी लगाकर के देखती रही. किसी की आशा जगी तो किसी की निराशा जगी. बिजनेस जगत और हायर क्लास को उतनी ज्यादा ख़ुशी नही हुई लेकिन इस बजट से सबसे ज्यादा खुश तो कोई सात समंदर पार बैठा हुआ इकलौता आदमी हो रहा है क्योंकि उसके लिए तो अब सोने पर सुहागा मोदी सरकार ने कर दिया है. नाम है इनका एलोन मस्क.

कौन है एलोन मस्क?
दुनिया के 20 सबसे बड़े उद्योगपतियों में शुमार अमेरिकी बिजनेसमेन है जो पेपाल जैसी बड़ी कंपनियों के फाउंडर रह चुके है और इन दिनों वो इलेक्ट्रिक कारो की जगत के बादशाह कहे जाते है और टेस्ला का प्लांट उनकी रियासत. एलोन मस्क फ़िलहाल बाकी कम्पनियों की तुलना में बहुत ही बेहतरीन,कम कीमत की, तेजी से चलने वाली और शक्तिशाली इलेक्ट्रिक कारे बनाते है. अमेरिका इन दिनों टेस्ला की इलेक्ट्रिक कारो से बड़ी तेजी से भरता जा रहा है.

सरकार की तरफ से खुले मस्क के लिये दरवाजे
निर्मला सीतारमण की तरफ से की गयी घोषणा में कहा गया है कि अब इलेक्ट्रिक कारो पर जीएसटी 12 प्रतिशत से घटाकर के 5 फीसदी कर दिया गया है यानी इलेक्ट्रिक कारो की कीमत एक झटके में ही 7 फीसदी कम हो जायेगी लेकिन पिटारा अभी तक पूरा खुला नही है आपको और भी फायदे मिलेंगे. अगर आप लोन लेकर के इलेक्ट्रिक कार खरीदते है तो भी आपको 1.5 लाख रूपये ब्याज पर आयकर में छूट पा सकेंगे. इससे आपको अच्छा खासा फायदा होगा. भारत में फ़िलहाल इलेक्ट्रिक कारो का अच्छा खासा बाजार मौजूद है लेकिन अभी भी वो डीजल और पेट्रोल की कारो की बराबरी नही कर सकता है.

क्या भारतीय बाजार में आयेगी टेस्ला?
एलोन मस्क भारतीय कार बाजार को लेकर के काफी उत्साहित है. हालांकि फ़िलहाल अमेरिका में इसकी कीमत 22 लाख रूपये है मगर एक्सपर्ट्स की माने तो अगर टेस्ला के प्लांट्स को भारत में ही लगाया जाये तो कम मजूदरी कीमतों के चलते और सस्ती मेनुफक्चरिन्ग कॉस्ट का इस्तेमाल करके इसकी कीमतो में 40 फीसदी तक की कमी लायी जा सकती है.