इस बजट में क्या हुआ महंगा और क्या हुआ सस्ता? देखिये पूरी लिस्ट

1276

मोदी सरकार द्वितीय ने अपना पूरा बजट पेश कर ही दिया. ये बजट कई लोगो के लिए उम्मीद की किरण लेकर के आया है तो कई लोगो के लिये  निराशा लेकर के आया. बजट की नीतियाँ और टैक्स दोनों ही अपने आप में काफी ज्यादा प्रभावित करती है उन वस्तुओ के दामो को जो सीधे सीधे कही न कही आपके और हमारे जीवन को प्रभावित करती है तो चलिए फिर आज हम आपको बताते है इस बजट में क्या क्या चीजे महंगी हुई है और वो कौन कौनसी सी चीजे है जिनके दाम कम हो गये है.

चीजे जो महंगी हो गयी
इस बजट के बाद में पेट्रोल और डीजल महंगे होंगे क्योंकि उन पर सेस बढ़ा दिया गया है. सोना पहनना भी महंगा हो जायेगा क्योंकि इम्पोर्ट ड्यूटी सोने पर बढ़ गयी है. तम्बाकू उत्पाद भी इस बजट के बाद में महंगे होने वाले है. इन सबके अलावा स्टेनलेस स्टील से बना हुआ सामान, एयर कंडीशनर, सीसीटीवी कैमरा और कुछ एक इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स भी महंगे हो गये है. इन सबके अलावा इस बजट का प्रभाव ऑटो पार्ट्स और मार्बल की टाइल्स भी थोड़ी महंगी होने वाली है तो इन धंधो में थोड़ी सी सुस्ती आने के आसार नजर आने लगे है.

सस्ती होंगी ये वस्तुएं
अब बात करे सस्ते की तो इस बजट के बाद में इलेक्ट्रिक कारे सस्ती हो जायेगी. लोगो के लिए घर खरीदना भी पहले की तुलना में अधिक सस्ता हो जाएगा. इन सबके अलावा साबुन, तेल, शैम्पू, टूथपेस्ट, घरेलू बिजली का सामान, सैनेटरी नैपकिन, चॉकलेट, वैफेर्स और प्रिंटर भी सस्ते हो जायेंगे. इन सबके अलावा पंखे और ब्रीफकेस भी सस्ते हो जाने वाले है. इस बजट के बादमें उनी कपडे भी सस्ते होंगे तो आने वाली सर्दियां आपके लिए थोड़ी सी आसान जरुर हो सकती है.

इस पूरे बजट में उन चीजो पर ड्यूटी बढ़ाई गयी है जो विदेश से आती है या फिर जिससे भारत का आयात बढ़ता है और निर्यात घटता है इस बजट में पूरी तरह से उन लोकल बिजनेसेज को बढाने और उनकी मार्किट क्षमता को बढाने पर जोर दिया गया है इसलिए आप देखेंगे कि ज्यादातर घरेलू सामान है जो सस्ता हुआ है. हालांकि कुछ जगहों पर विदेशी प्रोडक्ट्स को भी रियायत मिलती हुई नजर आती है.