डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा, हमें भारत की ये हरकत मंजूर नही, लोग बोले ‘ दादागिरी मत दिखाओ’

391

भारत और अमेरिका के रिश्ते पिछले एक दशक में काफी बेहतर हुए है और इसका श्रेय कही न कही बराक ओबामा को दिया जाता है. इसके बाद डोनाल्ड ट्रम्प आये और भारत भी उनसे अच्छे रिश्ते बनाने को लेकर के काफी उत्साहित था लेकिन शुरू में तो सब ठीक रहा मगर बदलते हुए वक्त के साथ में नीतियाँ कठोर होती रही और अब अमेरिकी राष्ट्रपति ट्विटर पर ही भारत के खिलाफ काफी सख्त शब्दों का प्रयोग कर रहे है जो जाहिर तौर पर किसी भी देश को अपने लिए पसंद नही आयेगा.

ट्रम्प ने जताया भारत के बढाये टैरिफ पर ऐतराज
अभी कुछ समय बाद पीएम मोदी से मिलने जा रहे है और प्रधानमंत्री मोदी से मिलने से पहले डोनाल्ड ट्रम्प ने एक ट्वीट किया है जिसमे वो लिखते है ‘ मैं प्रधानमंत्री मोदी से इस सम्बन्ध में बात करने जा रहा हूँ कि पहले भारत ने उच्च कर अमेरिकी उत्पादों पर लगा रखे थे और अब और भी ज्यादा कर बढ़ा दिए है. इन्हें बिलकुल ही अस्वीकार्य है और टैरिफ अब हटाये जाने जरूरी है.’

क्या है पूरा मामला?
मई महीने में अमेरिका ने इस बात की घोषणा कर दी थी कि अब अमेरिका भारत से जीएसपी का दर्जा छीन लेगा. ये दर्जा छीने के बाद में भारत के लगभग 2000 प्रोडक्ट जो अमेरिका में बिकने के लिए जाते थे उन पर टैक्स या टैरिफ बढ़ गया इससे भारत का एक्सपोर्ट प्रभावित हुआ जिसे संतुलित करने के लिये भारत ने अमेरिकी उत्पादों पर टैक्स बढ़ा दिया. इस वजह से दोनों ही देशो के बीच में खट पट होने लगी है.

डोनाल्ड ट्रम्प भारत से बड़े ही सख्त लहजे में बढे हुए टैक्स को फिर से कम करने के लिए कह रहे है और इसी पर लोगो को ऐतराज भी है क्योंकि जिस तरह से डोनाल्ड ट्रम्प ने भारत को करना ही होगा कहकर अपना जोर जमाने की कोशिश की है उसके बाद में सोशल मीडिया पर लोग उनसे बेहद नाराजगी जता रहे है.