अब बदल जायेगा आपका पूरा पासपोर्ट, मोदी सरकार का बहुत बड़ा ऐलान

192

नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार शुरू से ही इस बात के लक्ष्य को लेकर के चल रही है कि चीजो को सरलीकृत किया जाये. नियम कायदे कानूनों को और भी सरल किया जा रहा है और इसका प्रभाव अब आपके पासपोर्ट पर भी नजर आने वाला है क्योंकि आने वाले समय में भारत के नागरिको के पास में पासपोर्ट नही बल्कि ई पासपोर्ट होगा. विदेश मंत्रालय की तरफ किये गये ऐलान में पासपोर्ट को लेकर बहुत ही बड़े स्तर पर बदलाव किये जाने की बात कही गयी है. ये भारत के पासपोर्ट की वैल्यू भी बढ़ा देगा.

चिप आधारित होंगे ई पासपोर्ट
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने जानकारी देते हुए बताया कि मंत्रालय की तरफ से ई पासपोर्ट जारी करने का आदेश दे दिया गया है. नये पासपोर्ट सुरक्षा के लिहाज से बेहद ही महत्त्वपूर्ण होंगे और इनका इस्तेमाल भी काफी आसान होगा. फ़िलहाल इसे सुरक्षा एजेंसियों को सौंपा गया है और सब तरह से संतुष्टि होने के बाद इसे लागू किया जायेगा.

ये पूरा सेंट्रलाइज्ड सिस्टम आधारित होगा जिसमे आपका डाटा सेव रहेगा. हालांकि इसके पूरे फीचर्स क्या होंगे? इस सम्बन्ध में अब तक कोई भी जानकारी पूरी तरह से न तो सामने आयी है न ही लीक हुई है मगर इससे सीधे ऑनलाइन आवेदन करना, वैरीफिकेशन करवाना, अपनी जानकारियाँ एकत्रित रखना और इमिग्रेशन पहले की तुलना में काफी आसान हो जायेगा. विदेश मंत्री एस जयशंकर का कहना है कि भारत को दुनिया के साथ आगे बढ़ने के लिए ई पासपोर्ट लाना वक्त की मांग है, जरूरत है.

और भी कई सुविधाओं पर हो रहा है काम
एस जय शंकर का कहना है कि हम और भी चीजो को सरल करने की कोशिश कर रहे है. अभी 505 केन्द्रों पर पासपोर्ट बन रहे है जिसे आगे और बढ़ाया जाएगा. आपको आजकल बहुत दूर नही जाना पड़ता है. अब तलाकशुदा दम्पतियों को या उनके बच्चो को पासपोर्ट बनाना मुश्किल नही रह गया है. आगे और भी मुश्किले सिलसिलेवार ढंग से हल कर दी जायेगी.