डोनाल्ड ट्रम्प और पुतिन को भी छोड़ा पीछे, नरेंद्र मोदी बने दुनिया के सबसे ताकतवर आदमी

182

भारत एक लम्बे समय तक बहुत बड़े विश्वस्तरीय लीडर की कमी से जूझता रहा लेकिन जब भारत ने उस लीडर को हासिल कर लिया फिर तो वो सारे रिकॉर्ड ही तोड़ रहा है. अभी हाल ही में एक बार फिर से ऐसा ही कुछ देखने में आया है. वैसे आप तौर पर जब भी दुनिया में सबसे ताकतवर लोगो की बात होती है तो रूस या अमेरिका के राष्ट्राध्यक्ष का हेई जिक्र देखने को मिलता है मगर इस बार पीएम मोदी ने सारी पुरानी परम्पराओ को तोड़ते हुए इस गद्दी को अपने नाम कर लिया है और विश्व के नम्बर वन के नेता बन चुके है.

ब्रिटिश हेराल्ड ने करवाया था सर्वे
बहुत ही प्रतिष्ठित समूह ब्रिटिश हेराल्ड द्वारा अपनी वेबसाइट पर विश्व भर से सबसे ताकतवर लोगो के लिए लोग चुने गये और उनके लिये वोट करवाए गये. इसमें ओटीपी सिस्टम का सहारा लिया गया जिसमे एक व्यक्ति अपने मोबाइल से सिर्फ एक बार ही वोट कर सकता था. ऐसा इसलिये किया गया ताकि कोई भी धांधली न की जा सके.

नरेंद्र मोदी बने सबसे ताकतवर
इस वोटिंग में सबसे अधिक वोट पाकर नरेंद्र मोदी ने नम्बर एक का खिताब हासिल कर लिया. प्रधानमंत्री मोदी पहले नम्बर पर 31 प्रतिशत वोटो के साथ बने रहे जबकि दुसरे नम्बर पर पुतिन, तीसरे पर डोनाल्ड ट्रम्प और चौथे पर शी जिनपिंग रहे. हालाँकि पूरी दुनिया पीएम मोदी की बढ़ती हुई इस लुकप्रियता को देखकर के काफी हैरान है. जिस तरह से पिछले 5 वर्षो से वो दुनिया के सभी देशो में एक सुपरस्टार की तरह फेमस हुए है वो अलग ही स्तर है.

दोस्ताना भाव ही है सफलता की कुंजी
नरेंद्र मोदी बाकी सारे राष्ट्राध्यक्षो से काफी हटकर है. वो किसी भी बड़े स्टार से या फिर राष्ट्रपति या पीएम से मिलते है तो उसे अपना बना लेते है. वो हॉलीवुड सितारों से लेकर बॉलीवुड में भी अपनी पैठ बनाते है. ये चीजे उनकी साख पब्लिक डोमेन में काफी मजबूत करती है और कही न कही यही उन्हें सबसे ज्यादा वोट दिलवा रही है.