मोदी ने राँची में तो शिल्पा शेट्टी ने गेटवे ऑफ इंडिया पर किया योग, देश भर में विशाल आयोजन

65

आज विश्व योग दिवस है और इस ऐतिहासिक मौके पर देश ही नही दुनिया भर में योग किया गया. सन 2015 में पीएम मोदी और भारत सरकार ने यूएन से अपील की थी कि वो 21 जून को विश्व योग दिवस घोषित करे जिसे मान लिया गया और तबसे अब तक हर वर्ष ये दिन योग को समर्पित किया जाता रहा है. हर बार की तरह इस बार भी सवेरे 6 बजे से ही योग के कार्यक्रम शुरू कर दिये गये. ये पूरे कार्यक्रम लगभग 9 बजे तक चले और लोगो ने इसका खूब आनंद भी उठाया.

पीएम ने किया राँची में योग
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 40 हजार लोगो के साथ में राँची में योग किया और ये लगभग आधे से एक घंटे तक चला. योग के कार्यक्रम के बाद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वहाँ पर मौजूद लोगो से भी मिले. उन्होंने लोगो को संबोधित करते हुए स्वस्थ रहने की और योग करते रहने की भी सलाह दी.

नांदेड़ में नजर आये बाबा रामदेव और फडनवीस
महाराष्ट्र के नांदेड में एक अच्छा खासा लगभग 20 हजार लोगो के साथ में योग शिविर आयोजित किया गया जिसमे बाबा रामदेव और महाराष्ट्र के सीएम फडनवीस मौजूद रहे. आपको बता दे बाबा रामदेव को ही योग को मुख्य पटल पर लाने का श्रेय दिया जाता है और वो इसी कारण से शुरूआती समय में लोकप्रिय भी हुए थे.

गेटवे ऑफ इंडिया के पास शिल्पा का योग
बॉलीवुड भी योग इफ़ेक्ट के वंचित नही है. फिटनेस आइकन के तौर पर मशहूर हो चुकी अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी ने भी कई हजार लोगो के साथ में गेटवे ऑफ इंडिया पर योग किया. इस दौरान वो अपने उसी मॉडर्न स्टाइल में नजर आयी जो यूथ को योगा की तरफ आकर्षित जरुर करेगा.

नौसेना के जवानो ने किया आईएनएस विराट पर योग
नौसेना के जवान भी योग के शौक से तो नौसेना के जवान भी पीछे नही रह पाए और उन्होंने भी भारत के युद्धपोत आईएनएस विराट पर योग किया जिसकी तस्वीरे दुनिया भर में वायरल हुई है.

योगी जी भी हुए योग मगन
उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल राम नाइक ने भी योग किया. उनके साथ में इस दौरान कई हजारो लोग मौजूद थे. सभी इस मंजर को देखकर के काफी खुश नजर आये.

भारत ही नही विश्व भर में योग किया गया. अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया समेत यूरोप के कई देशो में योग गुरुओ ने कार्यक्रम आयोजित किये लोगो को स्वस्थ रहने का मन्त्र सिखाया.