शिवसेना ने रखी बीजेपी के सामने नयी मांग, बढ़ सकती है गठबंधन की मुश्किलें

386

एनडीए गठबंधन इन दिनों में देश में सबसे ज्यादा मजबूत स्थिति में है और इसकी सभी पार्टियाँ भी एक होकर के रहने के प्रयास में है लेकिन इस बार बात कुछ और है क्योंकि महाराष्ट्र में शिवसेना बीजेपी के गठबंधन के बीच में कुछ है जो ठीक नजर नही आ रहा है. दरअसल शिवसेना ने हाल ही में एक मांग रखी है कि महाराष्ट्र में होने वाले अगले विधानसभा चुनावों के बाद में अगला महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री उनकी पार्टी यानी शिवसेना से होना चाहिए.

अगर आपको मालूम न हो तो बता दे शिवसेना और बीजेपी महाराष्ट्र में मिलकर के चुनाव लडती है और इस बार बीजेपी से सीएम बने है जो कि देवेन्द्र फडनवीस है. उनके नेतृत्व में सब काम बेहतर चल रहा है लेकिन अब अब शिवसेना अपनी भागीदारी को बढ़ाना चाह रही है.

इसके लिए उन्होंने सीएम पद की मांग रखी है जो गठबंधन की मुश्किल बढ़ा सकता है क्योंकि देवेन्द्र फडनवीस नेशनल लेवल के उभरते हुए नेता है और उनकी मदद से ही बीजेपी को मुंबई के यूथ में भी पकड़ बनाने को मिल रही है तो ऐसे में पार्टी या कोई भी उन्हें पीछे खींचना नही चाहेगा और शिवसेना अपने पर अड़ चुकी है. इससे पहले भी शिवसेना ने राज्यसभा में डिप्टी स्पीकर के पद की मांग रखी थी और कहा था कि ये मांग नही बल्कि हमारा हक़ है तो ऐसे में अमित शाह और बीजेपी इस पूरे मसले से किस तरह से डील करते है?

ये तो अपने आप में देखने वाली ही बात होगी मगर अभी चिंताए बढ़ी जरुर है क्योंकि 18 लोकसभा सीट्स जीतकर शिवसेना एनडीए की दूसरी बड़ी पार्टी बन चुकी है और ऐसे में उनकी मांग को पार्टी नजरअंदाज भी नही कर सकती है सो इस पर भी बहस शुरू है और गठबंधन को संभालकर के रखने की भरपूर कोशिश हो रही है.