सरकार बनने के बाद मोदी कैबिनेट की पहली बैठक, लिये गये 5 बड़े फैसले

391

नरेंद्र मोदी सरकार ने अपना कार्यभार संभाल लिया है और सारे मंत्रालय भी अपने अपने कार्यक्रम में जुट गये है. मंत्रियो की शपथ के कार्यक्रम के बाद में आज शाम को सरकार की पहली केबिनेट बैठक आयोजित की गयी जिसमे कई सारे फैसले लिये गये है. इस सम्बन्ध में मीटिंग करने के बाद में आईटी मिनिस्टर प्रकाश जावड़ेकर ने प्रेस वार्ता करके सभी मीडिया समूहों को कैबिनेट करते हुए पहली बैठक में हुए सारे फैसलों के बारे में जानकारी दी है.

आपके लिए ये जानना जरूरी है कि इस बैठक में जो भी फैसले लिए गये है वो सभी पुरानी सरकार के दौरान पेश किये गये अंतरिम बजट से सम्बंधित है और अब उन्ही योजनाओं का क्रियान्वयन किया जाना है. इसके अलावा सरकार ने सत्र आदि के समबन्ध में भी जानकारी दी है.

  1. किसान सम्मान निधि योजना का विस्तार किया जाएगा. पहले इसमें भूमिहीन किसान शामिल नही थे लेकिन अब उन्हें शामिल कर लिया गया है जिसके तहत देश के 14 करोड़ किसानो को हर वर्ष 6 हजार रूपये की आर्थिक सहायता दी जायेगी.
  2. शहीदों के बच्चो के लिये भी पहली कैबिनेट बैठक में फैसला लिया गया है जिसमें उनकी छात्रवृति को बढ़ाया गया है. शहीदों के बच्चे को 2500 रूपये जबकि बच्ची को 3000 रूपये की छात्रवृति दी जायेगी.
  3. छोटे व्यापारियों के लिये पेंशन योजना को भी मंजूरी दे दी गयी है जिससे देश के कुल 3 करोड़ किसान लाभान्वित होंगे.
  4. असंगठित क्षेत्रो में काम करने वाले कामगारों और मजदूरों के लिए भी श्रम योगी मानधन योजना को मंजूरी मिल गयी है जिस पर अभी से क्रियान्वयन शुरू कर दिया जाएगा. इसमें मजदूरों को 60 वर्ष की उम्र के बाद पेंशन दिलाने पर काम किया जाएगा और इसे एलआईसी के जरिये लाया जाएगा.
  5. 17 जून को मोदी सरकार का पहला संसद सत्र बुलाया जाएगा और इसी में आर्थिक सर्वे भी पेश किया जाएगा. बजट 5 जुलाई को पेश किया जाएगा.