5 घेरो की सुरक्षा 8 हजार मेहमान और समोसा पनीर टिक्का जैसा भोजन, ऐसा होगा पीएम का शपथ समारोह

157

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर से पूर्ण बहुमत हासिल कर लिया है और ये अपने आप में बहुत ही ज्यादा बड़ी बात है क्योंकि ये अटल बिहारी वाजपेयी के सपने के पूरे होने जैसा है. अब 30 तारीख की शाम को बड़ी ही शानो शौकत के साथ में देश की नयी सरकार शपथ लेगी जिसे लेकर के सारी तैयारियां पूरी की जा चुकी है. मंत्रियो के नाम तय हो चुके है, मेनू सज चुका है, राष्ट्रपति भवन चमकाया जा चुका है और 8 हजार लोगो के आने और उनके शिरकत करने की भी व्यवस्था पूरी कर ली गयी है.

कैसी होगी कार्यक्रम की सुरक्षा?
राष्ट्रपति भवन के आस पास देश की सबसे सख्त सुरक्षा देखने को मिलने वाली है, यहाँ पर एसपीजी के कमांडो तो मौजूद होंगे ही होंगे इसके अलावा सुरक्षा के लगभग 5 घेरे बनाये गये है जिसमे अर्धसैनिक बल और दिल्ली पुलिस के जवान शामिल है. पूरा इलाका नो फ्लाय जोन घोषित कर दिया गया है और आसमान वायुसेना की निगरानी में रहेगा. लगभग 10 हजार जवान इस कार्यक्रम की सटीक सुरक्षा कर रहे होंगे.

मेनू में क्या क्या है
शपथ कार्यक्रम है और इतने बड़े महोत्सव के बाद सभी खाली पेट लौट जाये ऐसा तो हो नही सकता इसलिये बेहद ही लजीज पकवान भी बनाये जा रहे है जिसमे पनीर टिक्का, समोसा, तरह तरह की चपातियां, मिठाइयाँ और राष्ट्रपति भवन की खास डिश दाल रायसीना भी बन रही है. दाल रायसीना को बनाने का काम तो 48 घंटे पहले ही शुरू कर दिया गया था.

मेहमान को लिस्ट भी बड़ी लम्बी है
इस कार्य्रकम में शिरकत करने वाले मेहमानों की लिस्ट काफी लम्बी चौड़ी है. लगभग 8 हजार लोग देश विदेश से इस फंक्शन में शामिल होने के लिये आ रहे है जिनमे पीएमओ की तरफ से बीम्सटेक समूह के देशो के राष्ट्राध्यक्षो को न्योता दिया गया है. इसमें बांग्लादेश, श्रीलंका, थाईलैंड, नेपाल और भी कई देशो के अध्यक्ष पहुंचेंगे. इसके आलावा विभिन्न विपक्षी दलों को, राज्य के मुख्यमंत्रियो को, खेल जगत से जुड़े और फिल्म जगत से जुड़े कंगना रानौत और करण जौहर जैसे सेलेब्रिटीज को न्योता भेजा गया है. इसके अलावा बंगाल के बीजेपी कार्यकर्ताओं के परिवार भी शामिल होंगे जिन्होंने पार्टी के लिए अपनी जान दे दी.